ATM ए टी एम क्या है ? (Automated Teller Machine)

Atm kya haiएटीएम ATM का फुल फॉर्म   (Automated Teller Machine) ग्राहकों के लिए बैंकों से पैसे निकालने का एक सरल तरीका है, यही वजह है कि इस मशीन का निर्माण किया गया है। लंदन और न्यूयॉर्क में, इसके उपयोग का पहला उल्लेख मिलता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारत में अधिक से अधिक काम ऑनलाइन किया जाता है और सभी भारतीय धीरे-धीरे नई तकनीक अपना रहे हैं। ATM भी उसी टेक्नोलॉजी में से एक है!

भारत में रहने वाले बहुत से लोग ATM का उपयोग कर रहे हैं, लेकिन बहुत से लोग यह भी नहीं जानते हैं कि ATM क्या है और इसका उपयोग कैसे करना है। तो आज का लेख उन लोगों के लिए है जो एटीएम के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं। आज इस लेख में, हम आपको ATM से संबंधित चरण-दर-चरण जानकारी देने जा रहे हैं, इसलिए इस लेख को इसकी संपूर्णता में पढ़ें!

ATM (ATM) क्या है?

एटीएम एक दूरसंचार-नियंत्रित और कम्प्यूटरीकृत मशीन है जो लोगों को वित्तीय हस्तांतरण से संबंधित सेवाएं प्रदान करती है। यानी, इस प्रक्रिया में लोगों को कैशियर, क्लर्क या बैंक टेलर की मदद की जरूरत नहीं है, वे खुद एटीएम मशीन के जरिए अपने बैंक खाते से पैसे निकाल सकते हैं। जिसके लिए आपको सिर्फ एटीएम कार्ड की जरूरत है। और जिस मशीन से आप पैसे निकालते हैं उसे ATM कहा जाता है!

एटीएम मशीन से पैसे निकालने के लिए आपको एटीएम कार्ड की जरूरत होती है। प्रत्येक एटीएम कार्ड के लिए एक अलग पिन होता है, आपको कार्ड मशीन के अंदर डालने के बाद उस कार्ड का पिन डालना होगा। तभी आप ATM मशीन से पैसे निकाल सकते हैं। यदि आप 3 बार से अधिक गलत पिन दर्ज करते हैं, तो आपका एटीएम कार्ड अवरुद्ध हो सकता है।

ATM का फुल फॉर्म क्या है

आप में से कई लोग एटीएम का उपयोग करते हैं, लेकिन बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि एटीएम का फूल रूप क्या है। दोस्तों, ATM Full form अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में अलग है। यदि आप नहीं जानते हैं, तो हमें बताएं कि अंग्रेजी में एटीएम का पूर्ण रूप “स्वचालित टेलर मशीन” है। और अगर हम हिंदी भाषा में बात करें तो हिंदी भाषा में एटीएम का पूर्ण रूप है “स्वचालित कैलकुलेटर मशीन”

ATM का क्या अर्थ है (ATM Meaning)

एक स्वचालित टेलर मशीन (एटीएम) एक इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग आउटलेट है जो ग्राहकों को शाखा प्रतिनिधि या टेलर की मदद के बिना बुनियादी लेनदेन को पूरा करने की अनुमति देता है। क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड वाला कोई भी व्यक्ति अधिकांश एटीएम में नकदी निकाल सकता है।

एटीएम कार्ड क्या है?

एटीएम कार्ड का मतलब होता है पेमेंट कार्ड जिसका इस्तेमाल एटीएम (ऑटोमेटेड टेलर मशीन) से पैसे निकालने के लिए किया जाता है। जब हम अपना खाता बैंक में खोलते हैं, तभी हमें एटीएम कार्ड दिया जाता है। ऑनलाइन शॉपिंग के लिए आप एटीएम कार्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सभी प्रकार के ऑनलाइन भुगतान की अनुमति देता है!

ATM से पैसे कैसे निकाले

दोस्तों अब हम जान गए है की ATM क्या है? उम्मीद है आप समझ गए होंगे। तो चलिए अब जानते है की ATM का उपयोग कैसे करते है। हमने आपको नीचे एटीएम का उपयोग करने के चरण बताए हैं। उनका अनुसरण करें। उन स्टेप्स की मदद से आप अपने एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं।

स्टेप 1– ATM से पैसे निकालने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी बैंक के ATM में जाना होगा। एटीएम में जाने के बाद, आपको अपना कार्ड गोल्डन चिप की ओर से उस स्लॉट में डालना होगा

स्टेप 2– 5 से 4 सेकंड के बाद आपको भाषा चयन का विकल्प दिखाई देगा, आपको उनमें से एक को चुनना होगा।

स्टेप 3– लैंग्वेज सिलेक्ट करने के बाद आपको अकाउंट टाइप करने का ऑप्शन मिलेगा, यानी आपका अकाउंट किस तरह का है या चालू है।

स्टेप 4– टाइप करने के बाद आपको अपने एटीएम कार्ड का पिन डालना होगा (पिन डालते समय यह सुनिश्चित कर लें कि आपके आस-पास कोई है या नहीं और अपने एटीएम का पिन किसी के साथ साझा न करें)।

स्टेप 5– पिन डालने के बाद, आपको राशि निकालने का विकल्प मिलेगा, जितना पैसा आप निकालना चाहते हैं।

स्टेप 6– इसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप इस ट्रांजैक्शन की रसीद चाहते हैं, आपको हां पर क्लिक करना होगा, जैसे ही आप क्लिक करेंगे, आपका पैसा बाहर आ जाएगा।

टिप – हर बैंक के एटीएम की प्रक्रिया अलग होती है, यही कारण है कि इनमें से कुछ स्टेप ऊपर और नीचे हो सकते हैं।

  • आपको मशीन से प्राप्त रसीद को अपने पास रखना होगा और इसे अपने बैंक स्टेटमेंट के साथ मिलाना होगा।
  • पिन दर्ज करते समय, कीपैड को अपने दूसरे हाथ से छिपाकर रखें।
  • यदि आप एक बड़ी राशि निकालने जा रहे हैं, तो एक एटीएम पर जाएं जो सुरक्षित हो ।
  • अगर आपके पास भी एटीएम में कोई दूसरा व्यक्ति है तो उसके सामने पिन न लगाएं
  • अपना एटीएम पिन किसी के साथ साझा न करें

ATM कैसे काम करता है?

एक साधारण ATM (Automated teller machine) से एक data terminal होता है जिसमें दो input और चार  output devices होते हैं, तो आइए जानते हैं कि कौन से input और output devices हैं।

ATM इनपुट डिवाइस

  • Card Reader
  • keypad

ATM आउटपुट डिवाइस

  • Speaker
  • Display Screen
  • Receipt Printer
  • Cash Dispenser

इंटरनेट सेवा प्रदाता (आईएसपी) एटीएम में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह एटीएम और होस्ट प्रोसेसर के बीच संचार प्रदान करता है। जब लेन-देन किया जाता है, तो लेन-देन कार्डधारक द्वारा किया जाता है। यह जानकारी एटीएम द्वारा होस्ट प्रोसेसर को दी जाती है। होस्ट प्रोसेसर अधिकृत बैंक के साथ इन लेनदेन के लिए जाँच करता है। जब लेनदेन का मिलान किया जाता है, तो मेजबान प्रोसेसर मशीन को अनुमोदन कोड भेजता है ताकि नकदी को स्थानांतरित किया जा सके।

ATM इस्तेमाल करने के फायदे

  • एटीएम का उपयोग करके आप 1 से 2 मिनट के भीतर तुरंत पैसा प्राप्त कर सकते हैं
  • एटीएम से पैसे निकालने के लिए आपको बैंक की तरह कोई फॉर्म नहीं भरना पड़ता है, आप केवल कार्ड की मदद से पैसे निकाल सकते हैं।
  • एटीएम कार्ड की मदद से आप ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं या किसी भी चीज के बिल का भुगतान कर सकते हैं।
  • आप एटीएम का उपयोग 24 घंटे कर सकते हैं, जब आपको समय मिलता है, तो आप एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं।
  • बैंक की तुलना में एटीएम से पैसे निकालने में बहुत कम समय लगता है, जिससे आपका समय बचता है।

Conclusion

आज आपने जाना कि ATM क्या है और ATM से पैसे कैसे निकाले जाते हैं। आशा है आपको यह लेख पसंद आया होगा। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और वेबसाइट के नोटिफिकेशन बेल को भी ऑन कर दें ताकि आने वाले समय में आपको कोई आर्टिकल याद न हो। क्योंकि हम आपके लिए ऐसे ही उपयोगी लेख लाते रहते हैं। अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई समस्या है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment