पेगासस स्पाइवेयर क्या है कैसे बचें स्पाइवेयर से

पेगासस स्पाइवेयर क्या है यह जाने से पहले जानते है की क्यों यह इतनी चर्चा में है और आपको इसके बारे में क्यों जानना चाहिये, पेगासस इज़राईल का बनाया गया स्पाई वेयर है जिसने iphone जैसे सिक्योर फ़ोन को बड़ी आसानी से हैक करने में सक्षम है, ओर बड़े लीडर के फ़ोन इन दिनों हैक हो रहे है। स्पाई वेयर के बारे में स्पाई वेयर एक ऐसा सॉफ्टवेयर होता है जिसकी सहायता से किसी भी व्यक्ति की जासूसी करने बड़ा है आसान हो जाता है। 

पेगासस स्पाइवेयर क्या है
पेगासस पंखों वाला घोड़ा जिसकी तुलना स्पाइवेयर से की गई है

इसे एक तरह से आप वायरस बोल सकते है। जोकि आपके कंप्यूटर और मोबाइल फोनो में जो भी आपकी व्यक्तिगत जानकारी होती है उसे आसानी से चुरा सकता है।  एवं आपकी जरूरी फाइल्स को खराब कर सकता है उसे हम वायरस के रूप में जानते है। पर ये पेगासस ट्रोजन आदि इनके बारे में आपने काफी सुना होगा चलिये जानते है की पेगासस क्या है और इसको बनाने के पीछे क्या मकसद है। आप इससे कैसे बच सकते है।

पेगासस स्पाइवेयर क्या है

ट्रोजन वायरस की तरह पेगासस भी एक वायरस है जिसका नाम पंखों वाले घोड़े जिसको की पेगासस कहते है उसके नाम पर रखा गया है, क्योकि टारगेट तक पहुचने के लिये हवा यानी इंटरनेट पर बैठे किसी दूर दराज इलाके वाले व्यक्ति पर आसानी से नजर रखी जा सकती है। 

बाकी स्पाइवेयर की तरह उसके डिवाइस को ऑपरेट करने की आवश्कता नही होती, इंटरनेट पर है किसी को भी टारगेट बनाया जा सकता है, पेगासस की सहायता से विक्टिम के मोबाइल से चैट, कांटेक्ट, कॉल्स रेकॉर्डिंग, या रियल टाइम कैमरा ओर माईक आदि का एक्सेस पेगासस यूजर के हाथ में आ जाता है। 

तब आपका डिवाइस आपके पास होते हुए भी दूर बैठे किसी व्यक्ति के कंट्रोल में होता है। 

पेगासस को इज़राईल के साइबर आर्म्स ग्रुप NSO के द्वारा बनाया गया था, इस ग्रुप की स्थापना 2010 में हुई थी, यह इज़राईल में स्पाइवेयर बनाने वाली जानी मानी कंपनियों मेसे एक है। और इज़राईल अलग अलग देशों पर निगरानी रखने और उनकी योजनाएं जाने के लिये उस देश के नेता, पत्रकार, आमआदमी, बड़े लीडर, आदि को टारगेट करके उनकी मोनिटरिंग करी जाती है।

हालांकि  इज़राईल ने पेगासस को मिलियन डॉलर्स में संयुक्त अरब अमीरात को बेच दिया था इस डील के बाद बहुतसे गल्फ के देशों में यह स्पाइवेयर यूज़ किया जाने लगा है। 

पेगासस स्पाइवेयर से कैसे बचें

इसके लिये आपको MVT Mobile Verification Tool नाम का टूल उसे करना होगा जिसको की ह्यूमन राइट्स की एक संस्था ने बनाया है। 

इसके लिये आपको टेक्निकल समझ होना आवश्यक है, इस टूल की गाइड के लिये MVT से पढ़े, इसे यूज़ करने के लिये आपके सिस्टम में पायथन 3.8 से ऊपर का वर्शन होना चाहिये तब ऊपर दिए गए लिंक में इसको यूज़ करने के लिये एक गाइड दी गयी है। जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते है, ओर ध्यान से एक एक कोड को कॉपी करके उसे कर सकते है इसके लिये किसी टेक्निकल एक्सपर्ट की सहायता जरूर ले। ध्यान रखने वाले पॉइंट

  • किसी भी लिंक पर क्लिक करने से बचे
  • ऍप्लिकेशन को प्लेस्टोर से डाउनलोड करे, ओर बैकग्राउंड में कोई एप्प रन हो तब उसे चेक करें।
  • मोबाइल की बैटरी ओर डेटा बिना उसे करे भी खत्म होने पर मोबाइल को फॉरमेट करले। 

पेगासस स्पाइवेयर से आमजन को अभी तक टारगेट करने की खबर नही आई है, पर आपके लोय सतर्क रहना जरूर है क्योकि भविष्य में ऐसे कई स्पाइवेयर आते रहेंगे, जैसे पिछले कुछ समय पहले जोकर मैलवेयर चर्चा में रहा, फिर ट्रोजन, आदि आर्टिकल पसन्द आया तो इसे दोस्तो ओर परिवार के साथ शेयर करे। 

Leave a Comment