स्पीड डायल क्या है? मोबाइल में स्पीड डायल कैसे सेट करें ( One Touch Dial )

स्पीड डायल की है हिंदी में, मैं आपको इस लेख में बताने जा रहा हूं कि एंड्रॉइड-फोन में स्पीड डायल कैसे सेट किया जाए, आजकल सभी लोगों के पास अपना स्मार्टफोन है क्योंकि इसमें कई विशेषताएं हैं जो उपयोगकर्ताओं को भी पसंद हैं। , मोबाइल के माध्यम से, आप खरीदारी, ऑनलाइन टिकट बुकिंग, डेटिंग, आदि जैसे कई काम कर सकते हैं।

और भी ऐसे बहुत सारे फीचर है जो कि स्मार्टफोन यूजर को मिल जाते है, लेकिन क्या आप अपने मोबाइल के सभी फीचर के बारे में जानते है और उन्हें यूज़ करते है जायदातर लोगो को नही पता होगा कि मोबाइल के बहुत से कमाल की सेटिंग और फीचर होते है जिनसे कई काम किये जा सकते है

जिसका डेवलपर विकल्प, यह विकल्प लगभग सभी स्मार्टफ़ोन में उपयोगकर्ता के लिए उपलब्ध है, इसके अंदर कई सेटिंग्स हैं, जो इसे सक्षम करके आपके मोबाइल में बदली जा सकती हैं, इसी तरह कई और सेटिंग भी हैं जैसे डेवलपर विकल्प।

जो लोग स्मार्टफ़ोन में रहते हैं लेकिन ज़्यादातर यूज़र्स उनके बारे में नहीं जानते हैं, तो मैं इस आर्टिकल में स्पीड डायल नाम के ऐसे ही एक स्मार्टफ़ोन फ़ीचर के बारे में बताने जा रहा हूँ, जिसका नाम तो आपने सुना ही होगा लेकिन अगर आप उस स्पीड को नहीं जानते हैं तो क्या है? डायल या क्विक डायल और इस सुविधा को कैसे सक्षम करें, तो पूरी पोस्ट पढ़ें।

स्पीड डायल क्या है? हिंदी में स्पीड डायल क्या है

स्पीड डायल एंड्रॉइड फोन की एक कॉल सुविधा है जिसके माध्यम से किसी भी व्यक्ति को बहुत जल्दी कॉल किया जा सकता है, जब लगभग सभी लोगों को किसी व्यक्ति को कॉल करना होता है, वे उस व्यक्ति का नाम लिखकर संपर्क खोजते हैं या आप किसी का नंबर याद करते हैं, फिर आप डायलर में उस व्यक्ति की संख्या डालते हैं और उसे कॉल करते हैं, आम तौर पर हर कोई ऐसा ही करता है।

लेकिन क्या यह संभव है कि आप किसी को कुछ सेकंड में एक नंबर दबाकर कॉल कर सकते हैं, फिर स्पीड डायल के माध्यम से यह संभव है कि इसका उपयोग किसी भी व्यक्ति को डायलर में केवल एक नंबर दबाकर कॉल कर सकता है, जैसे कि यदि आपको अपने परिवार को कॉल करना है सदस्य या रिश्तेदार आवृत्ति, आप स्पीड डायल में उनकी संख्या निर्धारित कर सकते हैं।

और फिर आप उन्हें तुरंत कॉल कर सकते हैं, आपको बार-बार संपर्क सूची की जांच नहीं करनी होगी और न ही बार-बार नंबर दर्ज करना होगा, आप स्पीड डायल के बारे में जानते होंगे, का नाम कर्ता है, इसके लिए एक उदाहरण मैं आपको कॉल करने के लिए कहना चाहता हूं। आपका सबसे अच्छा दोस्त दैनिक और बार-बार

इसलिए आप इसकी नंबर स्पीड डायल सेट कर सकते हैं ताकि जब भी आप अपने दोस्त को कॉल करना चाहें, तो आपके मोबाइल के डायलर में (1 से 9 तक) जो भी कुंजी सेट हो, उसे होल्ड करें, फिर आपका दोस्त अपने आप इसे एक अच्छा कॉल करना शुरू कर देगा और एक फास्ट है जिस तरह से किसी भी व्यक्ति को बहुत तेजी से कॉल करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

स्पीड डायल फीचर लगभग हर स्मार्टफोन जैसे विवो, ओपो, माइक्रोमैक्स, रेडमी, सैमसंग आदि में उपलब्ध है। यह एक कॉलिंग फीचर है जो सभी उपकरणों में अलग-अलग नाम से दिया जाता है।

जैसे कुछ मोबाइलों में क्विक डायल या यहां तक ​​कि वन-टच डायल के रूप में अपना नाम होता है, वैसे ही आपके मोबाइल में भी, यह सुविधा इनमें से किसी भी नाम से भिन्न हो सकती है, इस सुविधा का नाम अलग हो सकता है लेकिन यह एक ही काम करता है।

ज्यादातर लोग इंटरनेट पर तेजी से कॉलिंग Kaise kare की खोज करते हैं और इसके लिए कई ऐप का उपयोग करते हैं लेकिन तेज़ कॉल किसी भी ऐप का उपयोग किए बिना स्पीड डायल के साथ किया जा सकता है और यह सुविधा आपके डिवाइस में ही इनबिल्ट है। इसलिए, इसका उपयोग करने के लिए, आपके डिवाइस पर कोई तृतीय-पक्ष ऐप इंस्टॉल नहीं करना है और न ही आपके डिवाइस पर किसी भी वेबसाइट से कोई सॉफ़्टवेयर डाउनलोड करना है।

Android फोन में स्पीड डायल कैसे सेट करें

एंड्रॉइड फोन पर स्पीड डायल सेट करने का तरीका बहुत आसान है लेकिन जैसा कि मैंने कहा कि सभी मोबाइल यूजर इंटरफेस समान नहीं हैं, इसलिए कुछ विकल्प आपके मोबाइल में अलग स्थान पर हो सकते हैं, और इस सुविधा का नाम भी अलग-अलग हो सकता है, इसलिए नीचे दिए गए चरणों का सही ढंग से पालन करें।

  • सबसे पहले, आपको अपने मोबाइल की कॉल सेटिंग में जाना होगा, यह विकल्प अलग-अलग डिवाइसों पर अलग-अलग जगहों पर होता है, जैसे कि यदि आप अपना डायलर खोलते हैं, तो यहां आपको सेटिंग वाला विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें। यदि डायलर में कॉल सेटिंग वाला विकल्प दिखाई दे रहा है, तो मोबाइल सेटिंग में जाएं, यहां सिस्टम एप्स के विकल्प पर क्लिक करें और फिर फोन के साथ विकल्प पर क्लिक करें।
  • फिर आपको अपने मोबाइल की कॉल सेटिंग में कॉल वेटिंग, फॉरवर्डिंग आदि सभी सुविधाएँ दिखाई देंगी और क्विक डायल और वन-टच डायल नामक एक विकल्प भी प्रदर्शित होगा। इस विकल्प पर क्लिक करें।

Note – यदि कॉल सेटिंग में सभी विकल्प दिखाई नहीं दे रहे हैं, तो उन्नत सेटिंग के विकल्प पर क्लिक करें।

  • फिर यहां आपको डायलर का प्रकार दिखाई देगा और जोड़ने के लिए क्लिक करें, उसके नीचे लिखा होगा, किसी भी कुंजी (2,3,4,5,6,7,8,9) में आप किसी मित्र परिवार, रिश्तेदार की संख्या को बचाना चाहते हैं , आदि उस बटन पर क्लिक करते हैं, जैसे यदि आप किसी के नंबर को 2 नंबर बटन से जोड़ना चाहते हैं, तो 2 पर क्लिक करें।
  • इसके बाद, आपको नंबर चुनने के लिए कहा जाएगा, जो भी नंबर आप सर्च बार में स्पीड डायल में जोड़ना चाहते हैं उसका नाम लिखें, फिर उस पर क्लिक करें।

अभी आपका नंबर स्पीड डायल में सफलतापूर्वक सेव हो जाएगा और आपने जो भी नंबर सेव किया है, उस व्यक्ति का नाम भी बटन पर दिखाई देगा।

क्विक डायल से फास्ट कॉलिंग कैस करे?

यदि आप उस व्यक्ति को कॉल करना चाहते हैं जिसका नंबर स्पीड डायल में सेट है, तो मोबाइल के डायलर पर जाएं और जब तक आप डायलर में 2 बटन दबाते हैं और थोड़ी देर के लिए उस बटन को दबाए रखें, तो वह व्यक्ति अपने आप शुरू हो जाएगा स्क्रीनशॉट में दिखाया जा रहा है कि कॉलिंग।

इसी तरह, आप अपने मित्र, परिवार के सदस्य, रिश्तेदार आदि की संख्या को किसी भी बटन में 2 से 9 तक बचा सकते हैं और उन्हें तेजी से कॉल कर सकते हैं।

स्पीड डायल से नंबर कैस Hataye?

किसी संख्या को हटाने की तुलना में बहुत आसान है जितना कि एक आसान गति डायल में एक नंबर जोड़ना है, जैसा कि मैंने आपको बताया कि इस विकल्प में आप केवल बटन में 2 से 9 तक किसी की संख्या जोड़ सकते हैं।

यही है, आप Jaida से स्पीड डायल में केवल 8 नंबर जोड़ सकते हैं और यदि आपने गलती से किसी ऐसे व्यक्ति का संपर्क जोड़ा है जिसे आप निकालना चाहते हैं, तो आप आसानी से ऐसा कर सकते हैं, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  • अपने मोबाइल पर स्पीड डायल के विकल्प पर जाएं, जिस भी बटन को आप यहां से हटाना चाहते हैं, उस पर क्लिक करें। फिर संपर्क को संशोधित करने और संपर्क हटाने के लिए 2 विकल्प होंगे, जिनमें से हटाए गए संपर्क के साथ विकल्प पर क्लिक करें।
  • आपने स्पीड डायल से संपर्क सफलतापूर्वक हटा दिया है और फिर आप इसके स्थान पर एक नया संपर्क जोड़ सकते हैं।

निष्कर्ष – स्पीड डायल Kaise kaam कर्ता है और एंड्रॉइड स्मार्टफोन में इस सुविधा को कैसे सक्षम किया जाए और किस नाम से यह फीचर डिवाइस में रहता है, आप लेख के माध्यम से जानते होंगे, इस सुविधा को सक्षम करना बहुत आसान है और यह आपके मोबाइल को बना देगा। इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है और कोई भी व्यक्ति बहुत ही आसानी से कुछ ही सेकंड में अपने मोबाइल में स्पीड डायल को सक्षम कर सकता है।

दोस्तों स्पीड डायल क्या है हिंदी में, स्पीड डायल मी नंबर कैस जोडे और हतेय इस जानकारी के बारे में जान गए होंगे, अगर यह अच्छी और लाभकारी थी, तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर साझा करें और इंटरनेट से अधिक से संबंधित के लिए हमारी साइट पर आते रहें जानकारी।

Leave a Comment