पावर बटन से कॉल accept / reject कैसे करें?

पावर बटन से कॉल को कैसे स्वीकार / अस्वीकार करें, स्मार्टफ़ोन में पावर की का उपयोग करके कॉल कैसे प्राप्त करें और समाप्त करें, यदि आप एक मोबाइल उपयोगकर्ता हैं, तो इसकी विशेषता के बारे में जानना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि मोबाइल की सभी विशेषताओं के बारे में जानकारी केवल तब होगी आप अपने डिवाइस का अच्छी तरह से उपयोग करने में सक्षम हैं। एंड्रॉइड स्मार्टफोन में कुछ छिपी हुई विशेषताएं भी होती हैं, जिनके बारे में अधिकांश उपयोगकर्ताओं को जानकारी नहीं होती है।

लेकिन ऐसा नहीं है कि इनका उपयोग नहीं किया जा सकता है, मोबाइलों की इन छिपी हुई विशेषताओं का उपयोग किया जा सकता है और इनसे कई काम किए जा सकते हैं, लेकिन मोबाइलों की इन छिपी हुई विशेषताओं का उपयोग करने से पहले, आपको इनके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। यदि आवश्यक हो तो ही आप उनका उपयोग कर सकते हैं। और से संबंधित है

मैंने अपनी पोस्ट में पहले ही android ट्रिक्स के बारे में कई android मोबाइल ट्रिक्स बताए हैं और इस पोस्ट में भी मैं आपको एक ऐंड्रॉयड एंड्रॉइड ट्रिक बताने जा रहा हूं। यह ट्रिक पावर बटन का उपयोग करके कॉल को स्वीकार करने और अस्वीकार करने के बारे में है।

अधिकांश उपयोगकर्ताओं को लगता है कि सभी मोबाइलों में, पावर बटन केवल फोन स्क्रीन बंद करने और चालू करने के लिए दिया जाता है, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। पावर बटन का उपयोग कई अन्य चीजों में किया जा सकता है, यह मोबाइल की टॉर्च को बंद कर सकता है, कॉल को काट सकता है, आदि यह कई चीजों में उपयोग किया जा सकता है।

मोबाइल पावर बटन ऑन-ऑफ के साथ, आप यह काम कर सकते हैं

मोबाइल पर पावर बटन को बंद करके स्क्रीन को चालू करने के बारे में सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कॉल को पावर बटन से डिस्कनेक्ट और खारिज किया जा सकता है, क्या आप इसके बारे में जानते हैं यानी आपको फोन को छूने की जरूरत नहीं है कॉल को अस्वीकार करें, मोबाइल को छूने के बिना आप किसी भी कॉल को डिस्कनेक्ट कर सकते हैं। मोबाइल उपयोगकर्ताओं को एक ही समस्या है कि किसी भी समय जब वे कोई काम कर रहे हैं या व्यस्त हैं, तो वे किसी को फोन करते हैं।

तो यह फीचर लगभग सभी स्मार्टफोन्स में दिया गया है, आप पावर बटन से बिना कॉल कट किए मोबाइल को टच कर सकते हैं क्योंकि स्मार्टफोन का टच तभी काम करता है जब आप इसे अपने हाथों या उंगलियों से इस्तेमाल करते हैं।

और अगर आपने अपने हाथों को किसी चीज़ से ढँक रखा है, यानी दस्ताने पहने हुए हैं और दस्ताने पहने हुए फोन को छू रहे हैं, तो यह काम नहीं करेगा, इसलिए यह एक अच्छा तरीका है कि अगर कोई आपको फोन करता है, तो आपके फोन को छूने के बिना आप उसे स्वीकार / अस्वीकार कर सकते हैं। बुलाओ।

मोबाइल पावर बटन से कॉल कैसे प्राप्त करें और काट? हिंदी में तरीका

जैसा कि मैंने बताया कि पावर बटन के साथ, मोबाइल स्क्रीन को चालू और बंद किया जा सकता है, साथ ही कॉल प्राप्त करने और काटने के लिए, इसके लिए बड़ी संख्या में ऐप इंटरनेट पर उपलब्ध हैं, लेकिन उनमें से कुछ ही हैं जो काम करते हैं अच्छी तरह से। और सबसे बेकार ऐप हैं जो मोबाइल स्टोरेज का उपयोग करते हैं।

और वे ठीक से काम भी नहीं करते हैं। तो इस पोस्ट में, मैं आपको बिना किसी ऐप का उपयोग किए पावर बटन Se कॉल स्वीकार / अस्वीकार कर देने वाला हूं, जिसे किसी भी मोबाइल में उपयोग किया जा सकता है।

पावर बटन के साथ कॉल को कैसे स्वीकार / अस्वीकार करें? Android फोन में

मोबाइल को टच किए बिना पावर बटन से कॉल को स्वीकार / अस्वीकार करने के बारे में जानने से पहले, यह जानना महत्वपूर्ण है, इस तरह से, किसी भी तरह की कॉल को अस्वीकार नहीं किया जा सकता है, लेकिन इसका मतलब यह है कि अगर कोई आपको सामाजिक रूप से कॉल करता है तो मीडिया व्हाट्सएप या फेसबुक जैसे एप्स पर कॉल, यह विधि काम नहीं करेगी, यह केवल फोन कॉल को स्वीकार करने और अस्वीकार करने में सक्षम होगा।

लगभग सभी मोबाइलों में हमें पॉवर बटन एंड कॉल का विकल्प मिलता है, जो होम की से कॉल को स्वीकार कर सकते हैं और कॉल को पावर बटन से काट सकते हैं, यह विकल्प भी दिया गया है क्योंकि यदि आपके फोन की स्क्रीन कभी-कभी खराब हो जाती है। और अगर टच काम नहीं करता है, तो इस पद्धति के साथ, आप कॉल को स्वीकार और अस्वीकार कर सकते हैं और मोबाइल की स्क्रीन क्षतिग्रस्त होने के बाद भी, आप आसानी से अपने दोस्तों या अपने डिवाइस से किसी के साथ बात कर सकते हैं।

मोबाइल की पावर बटन से कॉल रिजेक्ट / डिस्कनेक्ट कैसे करें?

इसके बारे में खोज करना पावर बटन के साथ कॉल को अस्वीकार करना है, इसके लिए किसी भी तीसरे पक्ष के ऐप को अपने डिवाइस पर डाउनलोड और इंस्टॉल नहीं करना होगा और न ही किसी साइट पर जाना होगा, बस अपने मोबाइल में कुछ चरणों का पालन करना होगा जो यह है-

स्टेप -1 ओपन मोबाइल सेटिंग

उस मोबाइल की सेटिंग में जाएं जिसमें आप पॉवर बटन से कॉल प्राप्त करना / काटना चाहते हैं

स्टेप-2 अधिक सेटिंग पर टैप करें और एक्सेसिबिलिटी विकल्प चुनें

अपने मोबाइल की सेटिंग में जाने के बाद, आपको यहां कई विकल्प दिखाई देंगे, अधिक सेटिंग्स वाले विकल्प पर क्लिक करें और फिर नीचे स्क्रॉल करें, एक्सेसिबिलिटी के साथ एक विकल्प होगा, उस पर क्लिक करें।

स्टेप -3 आंसरिंग एंड एंडिंग कॉल ऑप्शन पर टैप करें

एक्सेसिबिलिटी में जाने के बाद, आंसरिंग एंड एंड कॉल वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। कुछ उपकरणों में, इस विकल्प को किसी अन्य नाम से भी बुलाया जा सकता है जैसे कि पावर बटन एंड कॉल, किसी भी नाम के साथ आने वाले किसी भी विकल्प पर क्लिक करें।

स्टेप -4 पावर बटन / होम कुंजी का उपयोग करके उत्तर / समाप्ति कॉल सक्षम करें

यहां, ये 2 विकल्प होम कुंजी दबाकर उत्तर कॉल प्रकट करेंगे और पावर कुंजी दबाकर कॉल अस्वीकार करें 1 विकल्प को सक्षम करने के बाद, जब भी आपके मोबाइल पर एक आने वाली कॉल आती है, तो आप इसे घर की कुंजी दबाकर स्वीकार कर पाएंगे और जब भी कोई आपके दूसरे विकल्प से मोबाइल पर आने वाली कॉल को पावर बटन से काट दिया जाएगा। इन दोनों विकल्पों को सक्षम करें।

नोट – सभी मोबाइलों का यूजर इंटरफेस समान नहीं है, यदि एक विकल्प एक मोबाइल में एक जगह पर है, तो एक ही विकल्प दूसरे मोबाइल में भी हो सकता है, इसलिए यह सुविधा आपके मोबाइल में भी आंसरिंग और समाप्त होने के नाम पर है। कॉल करें यदि नहीं, तो यह किसी अन्य नाम की तरह हो सकता है जैसे पावर बटन एंड कॉल या किसी कॉल को अस्वीकार करना आदि। इसलिए, यह किसी अन्य स्थान पर भी हो सकता है।

तो इस विकल्प में आप अपने मोबाइल पर खोज कर सकते हैं, लगभग सभी उपकरणों में यह विकल्प होता है, लेकिन मोबाइल में हर जगह खोजने के बाद भी, यदि आपको पावर बटन के साथ कोई विकल्प नहीं मिलता है जो कॉल को समाप्त करता है, तो एक विकल्प जिसे स्मार्ट कॉल कहा जाता है। डिवाइस में होगा। वहां आपको बहुत सारी सुविधाएँ मिलेंगी जिन्हें स्मार्ट तरीके से स्वीकार / अस्वीकार किया जा सकता है।

 

 

 

आपने मोबाइल में पावर बटन से कॉल कैसे प्राप्त करें और कैसे काटें, इसके बारे में सीखा होगा और आपने यह भी सीखा होगा कि पावर बटन का उपयोग कई चीजों में किया जा सकता है क्योंकि टच खराब हो सकता है लेकिन पावर बटन के खराब होने की संभावना है। बहुत कम और एक बात है, इस तरह से केवल फोन कॉल प्राप्त और काटे जा सकते हैं।

फेसबुक और व्हाट्सएप से आने वाली वॉयस और वीडियो कॉल को पावर बटन से खारिज नहीं किया जा सकता है, लेकिन यदि आप मोबाइल डेटा को बंद रखते हैं, तो इसे व्हाट्सएप फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया एप्स से कोई आवाज और वीडियो कॉल प्राप्त नहीं होगा।

Leave a Comment