BharatCaller ऍप TrueCaller को दे सकता है टक्कर | जानिए सिक्योरिटी के लिए क्या है खास

Bharat caller app

BharatCaller ऍप किकहेड सॉफ्टवेयर कंपनी द्वारा बनाया गया हैं। कोरोना के बाद कई भारतीय ऍप्स लॉन्च किये है। जो विदेशी ऍप्स को टक्कर दे रहे है। जैसे की ट्वीटर का अल्टरनेटिव KooApp या PUBG का अल्टरनेटिव BGMI ऐसा ही TrueCaller का अल्टरनेटिव BharatCaller लॉन्च किया गया।

नए नंबर से कॉल आये और हमे नाम पता करना हो तो हम TrueCaller का इस्तेमाल करते है। लेकिन हमारी भारत की फ़ौज इसका इस्तेमाल नहीं कर सकती । अब उनको किसका कॉल आया स्पैम कॉल है या फ्रॉड कॉल पता करने के लिए नया ऑप्शन आया है। BharatCaller ऍप १५ अगस्त २०२१ को Android और iOS के लिए लॉन्च किया है।

हमे स्वादेशी ऍप का यूज़ करने आत्मनिर्भर भारत Made in India को सपोर्ट करना चाहिए।

इस आर्टिकल में हम BharatCaller की खासियत क्या है। और TrueCaller से बेहतर और सुरक्षा के लिए क्या ऑप्शन है। ये सब विस्तार से जानेंगे। चलिए सबसे पहले हम जानते की CallerID क्या है।

CallerID ऍप क्या है और क्यों जरूरी है।

CallerID से हमे किसी अननोन कॉल या मेसेज करने वाले व्यक्ति का नाम पता चलता है। CallerID ऍप जैसे Truecaller और BharatCaller द्वारा हमे कॉल करने वाले का नाम पता चल जाता है। यहाँ तक की कॉल करने वाले व्यक्ति की ईमेल आयडी, फेसबुक , शहर और राज्य का नाम भी पता चलता है।

आपके पास अगर नंबर सेव नहीं है तो इनफार्मेशन आपके बोहत काम आ सकती है। यानि आपको बिना कॉल रिसीव करे पता चल जाता है की बैंक , फाइनेंस, क्रेडटी कार्ड, फ्रॉड कॉल है या नहीं। इसको आप ब्लैकलिस्ट भी कर सकते है।

BharatCaller ऍप क्या है ?

BharatCaller ऍप TrueCaller का अल्टरनेटिव है। जो TrueCaller की तरह ही है और सेम UI है। उसी तरह कॉल रिसीव किये बिना किसी अनजान व्यक्ति का कॉल आने पर उसका नाम और शहर की जानकारी देता है। फाइनेंस वालो के कॉल्स से परेशान हो गए हो तो BharatCaller ऍप एक सही विकल्प है।

१५ अगस्त २०२१ को ऑफिसियल लॉन्च किया गया। और अभी तक इसको १०००० से ज्यादा लोगो ने डाउनलोड किया है।

BharatCaller ऍप के फाउंडर कोन है।

BharatCaller ऍप को भारत ने ही बनाया है। ये Made in India ऍप है। BharatCaller ऍप को Kickhead Software कंपनी द्वारा बनाया गया है। जिसने साल २०२० में एजुकेशन केटेगरी में नेशनल स्टार्टअप अवार्ड भी जीता है। IIM बंगलोर में पढ़ने वाले छात्र प्रज्वल सिन्हा द्वारा दिसंबर २००८ में इस कंपनी को शुरू किया था।

BharatCaller ऍप की खासियतें और सुरक्षा 

BharatCaller ऍप बाकि अन्य CallerID से अलग है। क्यों की ये अपने यूजर्स के कॉन्टेक्ट्स और कॉल लॉग्स अपने सर्वर पर स्टोर नहीं करता। जिससे यूजर्स की प्राइवेसी बनी रहती है। कंपनी के द्वारा बताया गया है की कंपनी के किसी भी कर्मचारी के पास यूजर्स के कांटेक्ट नंबर का डाटाबेस नहीं होता है। और नाही किसी को एक्सेस दिया जाता है।

इस ऍप का डाटा एन्क्रिप्टेड रखा होता है। इसका मुंबई बेस सर्वर है जिससे हैक होने से रोकते है। भारतीय यूजर्स के लिए सुरक्षित है और साथी में यूजर फ्रेंडली है।

BharatCaller ऍप कई भारतीय भाषाओं में लॉन्च किया है। जैसे हिंदी, मराठी, गुजरती, बांग्ला , इंग्लिश इत्यादी भाषा सपोर्टेड है। आप आपके पसंद के हिसाब से और जैसे आपको कम्फर्टेबले हो उस भाषा को यूज़ कर सकते है।

BharatCaller ऍप कैसे डाउनलोड करे ?

BharatCaller ऍप को गूगल प्लेस्टोर डाउनलोड कर सकते है। और निचे दिए गए डाउनलोड बटन द्वारा लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड कर सकते है।

डाउनलोड करे : DOWNLOAD BharatCaller ऍप

BharatCaller ऍप कैसे काम करता है।

जैसे की हमने आपको बताया है की BharatCaller ऍप TrueCaller की तरह ही है। इसमें स्पैम कॉल आने से लेकर ब्लैकलिस्ट करने तक सब पता चलता है। डेवलपर द्वारा बताया गया है। की इस ऍप में आपके नाम और नंबर की जानकारी उन लोगो से लेता है जिन्होंने इस ऍप को इनस्टॉल किया है और रजिस्ट्रेशन किया है। उसमे अपना नाम नंबर यूज़ किया है। आपका नंबर को सेव कर के रखा हो।

डेवलपर ने बताया है की ५० हज़ार कॉल्स प्रॉसेस किये है और २१ लाख यूजर की एंट्री हुए है। जिन्हे वेरीफाई कर के ऍप में अपडेट किया जायेगा।

BharatCaller का आईडिया कैसे आया

साल २०१७ में हमारी भारतीय सेना की सुरक्षा को लेकर एक एडवाईजरी जारी किया था । उसमे तुरंत अपने फ़ोन से TrueCaller को अनइंस्टाल करने के लिए कहा गया था। TrueCaller एक Spyware जो डेटा चुराता है और लीक करता है। इसको अपने पर्सनल और ऑफिसियल फ़ोन से डिलीट करने का आदेश दिया था।

इसी के चलते किकहेड सॉफ्टवेयर कंपनी द्वारा TrueCaller का अल्टरनेटिव BharatCaller को लॉन्च किया गया।

निष्कर्ष

BharatCaller ऍप इस आर्टिकल में आपको विस्तार से जानकारी दी है। ये आर्टिकल आपको कैसा लगा अपने विचार कमेंट में शेयर करे। कुछ सलाह देना चाहे तो वो मेल कर के हमसे शेयर करे। अगर आपको इस आर्टिकल के रिलेटेड कोई दिकत हो तो हमे कमेंट कर के बता सकते है।