Captcha Meaning in hindi Captcha क्या है

Meaning of captcha in hindi, aptcha in hindi meaning, captcha means in hindi

आज हम जानने वाले है captcha meaning in hindi या captcha code meaning in hindi , आप जब भी किसी वेबसाइट पर अकाउंट बनाते हैं या लॉगिन करते हैं तब आपने बहुत बार देखा होगा आपको एक कैप्चा कोड भरने के लिए कहा जाता है, और बहुत बार आप किसी वेबसाइट के आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको वह आर्टिकल अच्छा लगता है या उसमें कोई कमी लगती है तो अब आप उस पर कमेंट करने की कोशिश करते हैं तब भी आपने देखा होगा कि आपको एक कैप्चा भरना होता है यह जी सभी वेबसाइटों पर नहीं होती लेकिन ज्यादातर देखा गया है कि कैप्चा कोड भरना होता है.

Captcha code kya hai | कैप्चा कोड क्या है

आप जब कभी किसी वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन या लॉगइन करने की कोशिश करते हैं, तब आपको कुछ पेचीदा शब्दों को भरने को कहा जाता है, जो कि आपके सामने एक छोटी सी इमेज पर लिखे होते हैं उन अक्षरों को कैप्चा कोड कहा जाता है. 

Captcha ki full form कैप्चा कोड की फुल फॉर्म क्या है? स्वचालित सार्वजनिक ट्यूरिंग परीक्षण जो पूरी तरह से कंप्यूटर और मानव को अलग बताने के लिए हो

Captcha ka code kya hai | कैप्चा का कोड क्या है?

कैप्चा कोड आपको कैप्चा के ऊपर इमेज में टेक्स्ट में या फिर ऑडियो और वीडियो के रूप में दिया जाता है जिसे आपको समझ के भरना होता है, रिक्त स्थान को भरने के लिए जो इमेज टेक्स्ट वीडियो ऑडियो यूज़ किया जाता है उसी को कैप्चा का कोड कहते हैं.

कैप्चा कोड को क्यों यूज़ किया जाता है? 

कैप्चा कोड वेबसाइट की सुरक्षा के लिहाज से इस्तेमाल किया जाता है इंटरनेट पर आए दिन कई वेबसाइटों पर हैकर और स्पैमर्स का अटैक होता रहता है, उनसे बचने के लिए वेबसाइट ओनर को सुरक्षा के लिए कैप्चा कोड यूज़ करना होता है. 

कैप्चा कोड कंप्यूटर के द्वारा बनाया गया एक प्रोग्राम होता है, जिसको सॉल्व करना किसी टेक्नालॉजी के हाथ में नहीं होता है, उसे सिर्फ मनुष्य द्वारा सॉल्व किया जा सकता है. इसीलिए कैप्चा कोड सुरक्षा की दृष्टि से वेबसाइट के लिए सबसे अच्छा विकल्प है. कई बार हैकर्स वेबसाइट को बॉट्स के अटैक करते है जिससे वेबसाइट डाउन हो जाती है इसी के लिये कैप्चा कोड बोट्स से वेबसाइट को प्रोटेक्ट करता है. 

जब भी कोई स्पैमर आपकी साइट पर अटैक करता है, ओर यदि आपने कैप्चा कोड प्रोटक्शन यूज़ किया है, तब आपकी साइट सुरक्षित है, अन्यथा सर्वर के जरिये आपकी साइट पर कुछ सेकंड्स में हजारों बोट्स भेजे जा सकते है जोकि आपके कमेंट में, या रेजिस्ट्रेशन प्रॉसेस में कई एकाउंट ओर कमेंट कर सकते है. 

उस इस्थति में आपकी वेबसाइट डाउन हो जाएगी ओर कोई रियल विज़िटर्स के आने पर भी साइट ओपन नही होगी, इसीलिए captcha code साइट को प्रोटेक्ट करता है.

Captcha code कितने प्रकार के होते है

वैसे अगर हम कैप्चा का वर्गीकरण करे तो यह कई प्रकार का हो सकता है, पर हम जो सामान्य रूप से यूज़ होते है उन्ही कैप्चा की बात करेंगे। ये कैप्चा निम्नलिखित है. 

टेक्स्ट कैप्चा

ऐसे कैप्चा में अंग्रेजी वर्णमाला के अक्षरों का यूज़ किया जाता है, ये कभी छोटे और कभी बड़े अक्षरो का समूह होते है और आपस में सटे हुए होते है, इसको समझने में कुछ वक्त जरूर लगता है।

ऑडियो कैप्चा

यह कैप्चा कुछ सेकेंड कि आवाज की रिकॉर्डिंग होती है. इसको सुन कर आप रिकॉर्डिंग में कहि गयी बात को शब्दों में लिख कर, कैप्चा सॉल्व कर सकते है.

इमेज कैप्चा

इसमे आपको कुछ फोटोज दिखाई जाती है। और सभी फोटोज एक दूसरे से काफी अलग होती है. उन फोटोज के ऊपर की ओर जो शब्द लिखा होता है वह आपको पहचान कर फ़ोटो मेसे सेलेक्ट करना होता है. 

यह कैप्चा आजकल आम हो गया है, कई वेबसाईट पर आपने भी देखा होगा इमेज कैप्चा.

लॉजिकल कैप्चा

इसमे आपको इमेज या टेक्स्ट में बताए गए एक सवाल का उत्तर लिखना होता है. जैसे कि 2×67 इसका जो भी उतर जाएगा वह आपको इसके खाली बॉक्स में लिखना होगा, जिससे आपका कैप्चा सॉल्व हो सके. 

कैप्चा कोड का भविष्य क्या है

जैसा कि आपने ऊपर जाना कैप्चा कोड हैकर्स ओर बोट्स से वेबसाइट को बचाने के लिये यूज़ किया जाता है. पर भविष्य मे ऐसी कई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आ चुकी होगी, या यूं कहें कि आ चुकी है। जिनके लिये किसी भी कैप्चा को सॉल्व करना बड़ा आसान है, जिहां ऐसे कई वेबसाइट ओर सर्विसेज है इंटरनेट पर जोकि कैप्चा सॉल्व करने की सर्विसेज बेचती है.

आइए जानते है ऐसी ही कुछ वेबसाइटो के बारे में जो कई तरह के कैप्चा सॉल्विंग प्लान देती है.

Captcha को सॉल्व करने वाली साइट्स

  • Bypass Captcha
  • Expert Decoder
  • Imagetyperz
  • Cheap Captcha
  • Captchacoder

Bypass Captcha, Expert Decoder, Imagetyperz, Cheap Captcha, Captchacoder. इन सभी सर्विसेज को उसे आप कैप्चा को आसानी से सॉल्व करने के लिये के सकते है, इनमे कुछ फ्री है और कुछ के प्लान्स मार्किट में उपलब्ध है. 

ईन सर्विसेज का यूज़ करके आप मुश्किल से मुश्किल कैप्चा को सॉल्व कर सकते है. पर यह सवाल आता है कि बोट्स या हैकर्स के अटैक में इन सर्विसेज का उसे किया जा सकता है? या आने वाले समय में बॉट्स भी कैप्चा को bypass कर पाएंगे? ऐसे कई सवाल है जिनको आप जानना चाहेंगे. आपकी जानकारी के लिये बतादे जैसे जैसे स्पम्मेर्स ओर हैकर कोई नई तकनीक का इजात कर लेते है. वैसे ही सेक्यूरिटी प्रोवाइडरस उनको फिक्स करने का जरिया निकाल लेती है, मतलब जैसे जैसे गलत तकनीकी का विकास होगा, वैसे ही काम की ओर कारगर तकनीकी का भी अविष्कार होता रहा है. 

इस पोस्ट में आपने captcha meaning in hindi ओर यह कितने प्रकार का होता है यह जाना, साथ ही कैप्चा कोड को कैसे सॉल्व किया जाता है, यही आपके कोई प्रशन है तो कमेंट करके बता सकते है.

This is Khemu from Rajasthan, I completed my B.Tech. in ECE from Jaipur Engineer College, here, I write Tech related content.