हमराज एप कैसे डाउनलोड करें 2022 – latest version, login, Payslip password process

हमराज एप्लीकेशन को भारतीय सेना द्वारा विकसित किया गया है, यह प्लीकेशन प्ले स्टोर पर उपस्थित नहीं है इसी कारण अधिकांश लोगों को इसे डाउनलोड करने में समस्याएं होती हैं, इस एप्लीकेशन को विशेष भारतीय सेना के लिए बनाया गया है। आप भी यदि भारतीय सेना के सदस्य हैं और इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि इस लेख के माध्यम से आप यह जानकारी प्राप्त कर पाएंगे कि हमराज एप कैसे डाउनलोड करें? हमराज एप डाउनलोड करने के बारे में सरल शब्दों में साझा करने की प्रयास की है, अतः आप इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

हमराज एप कैसे डाउनलोड करें?

हमराज एप को डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे बताए गए सभी स्टेट को ध्यानपूर्वक एवं सावधानीपूर्वक फॉलो करना होगा तभी आप हमराज एप को डाउनलोड करने में सक्षम हो पाएंगे।

नोट: हमराज एप को डाउनलोड करने के लिए आप प्ले स्टोर डाउनलोड की सहायता नहीं ले सकते है, ऐसे इसलिए है क्युकी इस एप को इंडियन आर्मी ने के एक ऑफशियल वेबसाइट पर डाल रखा है।

एप्लीकेशन का नाम हमराज
करंट वर्जन 6.52
अंतिम बार अपडेटेड 2020-06-08 11:22:56.0
कुल डाउनलोड 43310375
न्यूनतम प्लेटफार्म वर्जन एंड्राइड 5.0 – लॉलीपॉप और उसके ऊपर
प्लेटफॉर्म एंड्राइड
के द्वारा विकसित भारतीय सेना
डेवलपर ईमेल humraazmp8[at]gmail[dot]com

हमराज एप को डाउनलोड करने के लिए आप इस लेख में हमने दो विधि बताई है, आप उन दोनो में से किसी एक विधि के सहायता से भी हमराज एप डाउनलोड कर सकते है। हमराज एप को डाउनलोड डाउनोड आप लिंक पर क्लिक करके तथा क्यूआर कोड स्कैन करके कर सकते हैं।

हमराज एप कैसे डाउनलोड करें

लिंक पर क्लिक करके हमराज एप कैसे डाउनलोड करे?

लिंक पर क्लिक करके हमराज एप डाउनलोड करने के लिए आप नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करें।

. लिंक पर क्लिक करके हमराज एप डाउनलोड करने के लिए आप सबसे पहले नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके हमराज एप डाउनलोड करने की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचे।

https://hamraazmp8.gov.in/

. हमराज एप डाउनलोड करने की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको वहां बहुत सारे विकल्प पर प्राप्त हो जाएंगे, आप उन विकल्पों में से Click Here for Download APP पर‌ क्लिक करे, बताए गए ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल में हमराज एप डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा, डाउनलोड कंप्लीट होने के बाद आप इस एप को इंस्टॉल करे, और फिर Log In या Sign Up करके इस एप का प्रयोग करे।

क्यूआर कोड स्कैन करके हमराज एप कैसे डाउनलोड करे?

क्यूआर कोड स्कैन करके हमराज एप डाउनलोड करने के लिए आप नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करें।

नोट: क्यूआर कोड स्कैन करके हमराज एप करने के लिए आपके मोबाइल में QR & Barcode Scanner नामक एप पहले से उपस्थित होना आवश्यक है, यदि आपके पास यह एप्लीकेशन उपस्थित नहीं है, तो आप इसे प्ले स्टोर या आईओएस स्टोर के माध्यम से अभी डाउनलोड करें।

. क्यूआर कोड स्कैन करके हमराज एप डाउनलोड करने के आप सबसे पहले नीचे दिए गया लिंक पर क्लिक करके उस वेबसाइट पर पहुंचे जहां से हमराज एप को डाउनलोड करने के लिए लिंक प्राप्त करना है।

https://hamraazmp8.gov.in/

. ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करने के बाद आप एक वेबसाइट पर पहुंच जायेंगे जहा आपको एक क्यूआर कोड प्राप्त हो जाएगा आप उस क्यूआर कोड का स्क्रीनशॉट लें, या क्यूआर कोड पर होल्ड करके उसे Download करलें।

. क्यूआर का स्क्रीनशॉट लेना या इसे डाउनलोड करने के बाद आप QR & Barcode Scanner नामक एप को खोले और फिर इस एप के टॉप लेफ्ट कॉर्नर में उपस्थित तीन होरिजेंटल लाइंस पर क्लिक करें, और प्राप्त विकल्पों में से Scan Image वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

. Scan Image वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद डाउनलोड किए गए इमेज या लिए गए स्क्रीनशॉट को चुने, इमेज को चुनने के बाद Open, Share एवं Copy का ऑप्शन प्राप्त हो जाएगा, आप Open के ऑप्शन पर क्लिक करें, Open पर क्लीक करते ही आपके सामने एक वेबपेज खुलेगा और फिर हमराज एप डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा।

उपर्युक्त दी गई जानकारियां पढ़ने के पश्चात अब तक आपको इस बात की जानकारी अवश्य ही हो चुकी होगी कि हमराज एप कैसे डाउनलोड करें? इस लेख को पढ़ने के पश्चात भी यदि आपके पास हमराज एप डाउनलोड करने के संबंध में कोई प्रश्न हो तो आप उसे नीचे कमेंट करके अवश्य पूछें हम जल्द से जल्द आपके सभी प्रश्नों का उत्तर देने का प्रयास करेंगे।

This is Khemu from Rajasthan, I completed my B.Tech. in ECE from Jaipur Engineer College, here, I write Tech related content.