IP Address से Location पता करे।आईपी एड्रेस क्या होता है

आईपी एड्रेस क्या होता है

Ip Address को इंटरनेट प्रोटिकॉल कहा जाता है।

यह एक संख्यात्मक नंबर होता है। जिसका उपयोग कम्प्यूटर या किसी भी युक्ति(Device) के बीच कनेक्शन बनाने के लिये किया जाता है। 

Ip address device में ठीक वैसे है काम करता है। जैसे हमारे लोकल एरिया या किसी भी जगह में एक मकान का मकान नंबर काम करता है।

जैसे किसी राहगीर को सही पता मिलने पर वो वहां पहुच जाता है। ठीक वैसे है Devices में डेटा ट्रांसफर करने और इंटरनेट से कनेक्ट करने के लिये ip address दिए जाते है।

Ip address कहा यूज़ होता हैं

Ip address वैसे तो इंटरनेट से जुड़ने वाले लगभग सभी devices में यूज़ होता है। पर आम तौर पर यह कंप्यूटर्स, लैपटॉप, मोबाइल फ़ोन आदि में यूज़ किया जाता है।

आईपी एड्रेस कितने प्रकार के होते हैं

Ip address मुख्य रूप से 2 प्रकार के होते है।

Ip v4, ओर ip v6 इनको ip वर्शन 4 ओर ip वर्शन 6 के नाम से जाना जाता है। 

Ip v4 8 नंबर की संख्या में होता है जैसे कि 00.0.000.00 

Ip v6 मुख्य रूप से 32 नंबर और शब्दों का कॉम्बिनेशन होता है। यह ip सबसे सुरक्षित माना जाता है। 00a0.000g.0000.0e00.d000.q000.00p0.000d.00w0

IP address दो डिवाइस के बीच कम्युनिकेशन के लिये उपयोग किया जाता है।

मोबाइल और कॉम्प्यूटर में ip address पता करने के अलग तरीके इंटरनेट पर उपलब्ध है। 

आईपी एड्रेस से लोकेशन पता करे

Google पर बहुत सारी वेबसाइट्स है जोकि ip कि डिटेल्स देती है। पर वो सब सही हो ये जरूरी नही है आप नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो कर सकते है। 

Ip address से लोकेशन
Ip address से लोकेशन

Ip Address से किसी भी डिवाइस की लोकेशन का पता किया जा सकता है।

Ip address से लोकेशन
Ip address से लोकेशन
Ip address से लोकेशन
Ip address से लोकेशन

ये तीनो स्टेप्स फॉलो करके गूगल मैप की सहायता से आप किसी भी ip की लोकेशन निकल सकते है।

Public IP Address / पब्लिक IP

एक यूजर के लिए IP ऐड्रेस दो प्रकार के हो सकते हैं, पब्लिक IP एड्रेस और प्राइवेट आईपी ऐड्रेस तो चलिए जानते हैं पब्लिक आईपी एड्रेस के बारे में.

यदि आप गूगल में सर्च करते हैं व्हाट इज माय आईपी या मेरा आई पी क्या है

तो गूगल में बताएं रिजल्ट के अनुसार जो आपका आईपी एड्रेस दिखाया जाता है वह एक पब्लिक आईपी एड्रेस होता है जिसको कोई भी आसानी से देख सकता है और इससे जुड़ी डिटेल्स आसानी से निकाली जा सकती है पब्लिक आईपी ऐड्रेस आफ का मेन आईपी एड्रेस होता है जो कि आपके डिवाइस के साथ दिया जाता है

Private IP Address / प्राइवेट IP

जैसा कि आपने ऊपर जाना पब्लिक आईपी एड्रेस से जुड़ी जानकारी कोई भी एक्सेस कर सकता है लेकिन  प्राइवेट आईपी ऐड्रेस की जानकारी कोई नहीं निकाल सकता या यूं कहें आसानी से नहीं निकाली जा सकती

प्राइवेट आईपी ऐड्रेस फॉर आईपी ऐड्रेस होता है जो किसी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को यूज करके अपनी रियल आईडी को छुपा के मतलब कि अपनी पब्लिक आईपी को नहीं दिखा कर किसी अन्य डिवाइस की आईडी को दिखाना यह प्राइवेट आईपी एड्रेस के अंदर आता है

इसके लिए इस्तेमाल होने वाली एप्लीकेशन है वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क vpn के नाम से जाना जाता है

You can bookmark our site hindidroid.com for latest updates

This is Khemu from Rajasthan, I completed my B.Tech. in ECE from Jaipur Engineer College, here, I write Tech related content.