IRCTC अकाउंट कैसे बनाएं 2022 – यूजर आईडी, रजिस्ट्रेशन, पासवर्ड चेंज के आसान स्टेप्स

आईआरसीटीसी यानी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन की वेबसाइट की मदद से रेलवे टिकट बुकिंग की जाती है, आप यदि आईआरसीटीसी अकाउंट बनाना चाहते हैं, तो हम आप को इस बात से अवगत करा दें कि इस लेख में हमने बताया है कि आईआरसीटीसी अकाउंट कैसे बनाएं? आईआरसीटीसी अकाउंट बनाने के विषय में संपूर्ण जानकारी हमने आपके साथ हमने सरल शब्दों में साझा करने की प्रयास की है, अतः आप इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

आईआरसीटीसी अकाउंट कैसे बनाएं?

आईआरसीटीसी अकाउंट बनाने के लिए आप नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को सावधानीपूर्वक एवं ध्यानपूर्वक फॉलो करें, तभी आप आईआरसीटीसी अकाउंट बनाने में सक्षम हो पाएंगे।

नोट: आईआरसीटीसी अकाउंट बनाने के लिए आपके पास अच्छा इंटरनेट कनेक्शन, ईमेल एड्रेस एवं मोबाइल नंबर उपलब्ध होना आवश्यक है।

. आईआरसीटीसी अकाउंट बनाने के लिए आप सबसे पहले नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप आईआरसीटीसी के ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचे।

https://www.irctc.co.in/nget/profile/user-registration

. उपयुक्त दिए गए लिंक पर क्लिक करने के पश्चात आईआरसीटीसी की ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे, जहां आपको Basic Details में Username, Password एवं Confirm Password को Fill करें, Preferred Language एवं Security Question को‌ चुने, तथा Security Answer को Fill करें।

Username: अंग्रेजी के अक्षर (a, b, c, आदि) तथा गणित के अंक (1, 2, 3, आदि) का प्रयोग करके यूजरनेम बनाएं। यदि आपको योजन नींद बनाने में कठिनाई आ रही है तो आप नीचे दिए गए उदाहरण से आइडिया लगा सकते हैं, कि यूजरनेम कैसा होना चाहिए।

यूजरनेम का उदाहरण — ramkumar135, ram153kumar, आदि।

IRCTC अकाउंट कैसे बनाएं

Password & Confirm Password: अंग्रेजी के कैपिटल अक्षर (A, B, C, आदि), अंग्रेजी के छोटे अक्षर (a, b, c, आदि), गणित के अंक (1, 2, 3, आदि) का प्रयोग करके पासवर्ड बनाएं, और उसे Password एवं Confirm Password में Fill करें। आपको यदि पासवर्ड बनाने में कठिनाई आ रही है, तो नीचे दिए गए पासवर्ड के उदाहरण में से किसी प्रकार का पासवर्ड बना सकते हैं।

पासवर्ड के उदाहरण — 1234Ramu, Rahul1234, आदि।

Preferred Language: ड्रॉप डाउन मेनू में से English भाषा को चुने।

Security Question: ड्रॉप डाउन मेनू में “What is your all time favorite sports team?” को चुने।

Security Answer: India, Kolkata Knight Rider, Mumbai Indians, आदि में से किसी भी क्रिकेट टीम का नाम अंकित करें।

उपर्युक्त मांगी गई सभी जानकारियां अंकित करने के बाद Continue → के बटन पर क्लिक करें।

. Continue → के बटन पर क्लिक करने के बाद Personal Details में First Name, Middle Name और Last Name भरने को कहा जाएगा, आप सभी जानकारियों को भरें।

Note: First Name का कॉलम भरना अनिवार्य है, आप यदि Middle और Last Name नहीं भी भरेंगे तो कोई चिंता का विषय नहीं है, क्योंकि यह ऑप्शनल है।

. First Name, Middle Name और Last Name भरने के बाद आप Select Occupation पर क्लिक करके आप ड्रॉप डाउन मेनू में से OTHER ऑप्शन को चुने।

. OTHER ऑप्शन को चुनने के बाद Date Of Birthday वाले बॉक्स पर क्लिक करके कैलेंडर में से अपना डेट ऑफ बर्थ चुने।

. कैलेंडर में से अपना डेट ऑफ बर्थ चुनने के बाद आप यदि मैरिड हैं, तो Married वाले आपसे को चुने, और यदि आप अनमैरिड है तो Unmarried वाले ऑप्शन को चुने, मोबाइल नंबर तथा ईमेल एड्रेस भरें, और फिर उसके पश्चात Select a Nationality वाले ऑप्शन से India चूने, आप यदि भारतीय होते हुए भी विदेश में रहते हैं, तो आप India (NRI) वाले ऑप्शन को चुने।

. अपनी नेशनलिटी को चुनने के बाद Address वाले ऑप्शन में Flat/Door/Block No., Street/Lane, Area/Locality, Pin code तथा State क टेक्स्टबॉक्स सभी जानकारियां अंकित करें।

Note: Flat/Door/Block No. एवं Street/Lane ऑप्शनल है, इसे भरने की कोई आवश्यकता नहीं है।

. Address अंकित करने के बाद आप Select city एवं Select Post Office के dropdown-menu में से अपने शहर का नाम तथा अपने पोस्ट ऑफिस का नाम चुने।

. शहर का नाम तथा पोस्ट ऑफिस का नाम चुनने के बाद आप Phone वाले ऑप्शन में अपना मोबाइल नंबर अंकित करें, और फिर उसके पश्चात I’m not a robot पर क्लिक करें।

१०. I’m not a robot पर क्लिक करने के बाद टर्म्स एंड कंडीशन को टीक ✓ करें, और फिर उसके पश्चात अंत में आप REGISTER के बटन पर क्लिक करें, REGISTER पर क्लिक करने के बाद एक पॉपअप आएगा जिसमें OK एवं Cancel का विकल्प उपस्थित होगा, आप OK पर क्लिक करें।

नोट: OK पर क्लिक क्लिक करने के बाद चाहता आपका आईआरसीटीसी अकाउंट बंद कर तैयार हो जाएगा, अब आप इसे Log In करें, जब आप अपने आईआरसीटीसी अकाउंट को लॉगइन करने जाएंगे तो आपके मोबाइल नंबर तथा ईमेल एड्रेस पर ओटीपी प्राप्त होगा जिसे आप फिल करके अपना अकाउंट संपूर्ण रूप से वेरीफाई करले, जिसके पश्चात आपका आईआरसीटीसी अकाउंट सफलतापूर्वक बन जाएगा।

उपर्युक्त दी गई जानकारियां पढ़ने के पश्चात आपको इस बात की जानकारी अवश्य ही हो चुकी होगी कि आईआरसीटीसी अकाउंट कैसे बनाएं? यदि इसलिए को पढ़ने के पश्चात भी आपके पास आईआरसीटीसी अकाउंट बनाने के संबंध में कोई प्रश्न हो तो आप उसे नीचे कमेंट करके अवश्य पहुंचे हम जल्द से जल्द आपके सभी प्रश्नों का उत्तर देने का प्रयास करेंगे।

Homepage Click

Leave a Comment