जियो फोन में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें और कॉल डिटेल्स कैसे देखे

Jio Phone भारत में एक घरेलू स्मार्टफोन बन गया है क्योंकि भारत में जिन लोगों के पास Android स्मार्टफोन नहीं है, उन्हें Jio Phone का उपयोग करना चाहिए, इसलिए वे जानना चाहते हैं कि स्मार्टफोन की तरह Jio Phone में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें। .

क्योंकि Jio Phone भारत का एक फीचर स्मार्टफोन है जिसमें Android मोबाइल के समान ही फीचर हैं, Jio Phone को लेकर लोगों के मन में बहुत सारे सवाल आते रहते हैं और आज हम आपको इस सबसे बड़े सवाल की जानकारी प्रदान करते हैं कि Jio Phone में Call Recording कैसे करें .

क्योंकि बहुत सारे लोग अपने मोबाइल में वॉयस रिकॉर्डिंग और कॉल रिकॉर्डिंग का इस्तेमाल करते हैं, इसलिए Jio Phone यूजर्स भी इस फोन में इस फीचर की तलाश कर रहे हैं, लेकिन उन्हें यह नहीं पता कि यह कैसे करना है या नहीं।

तो हम आपको Jio Phone में Recording की सटीक जानकारी देने जा रहे हैं जिसके बाद आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी इसलिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

जियो फोन में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि जिओ भले ही एक स्मार्टफोन की तरह है, लेकिन इसके बावजूद जिओ फोन में एंड्रॉइड स्मार्टफोन की तरह हर फीचर नहीं है क्योंकि ये दोनों अलग-अलग ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करते हैं जहां एंड्रॉइड का अपना ऑपरेटिंग सिस्टम होता है। वही जियो फोन में काई ऑपरेटिंग सिस्टम है

इसलिए Jio Phone में हर Android एप्लिकेशन को डाउनलोड करना संभव नहीं है, इसलिए Jio Phone का अपना Play Store है जहां आपको Jio Phone के लिए विभिन्न ऐप डाउनलोड करने के लिए दिया जाता है।

कॉल रिकॉर्डिंग फीचर आधिकारिक तौर पर Jio Phone में नहीं दिया गया है इसलिए आप सीधे Jio Phone में कॉल रिकॉर्डिंग नहीं कर सकते हैं लेकिन दो तरीके हैं जिनसे आप ऐसा कर सकते हैं लेकिन एक सामान्य उपयोगकर्ता के लिए यह आसान नहीं है।

हम आपको दोनों तरीकों के बारे में बता रहे हैं हालांकि यह इतना असरदार नहीं है लेकिन अगर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं तो आपको हमारे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना चाहिए।

किसी भी मोबाइल में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें

सबसे पहले यह जान लेते हैं कि अगर आपके पास किसी भी मोबाइल में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे की जाती है और यह जानने के बाद आप किसी भी मोबाइल में इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं और कॉल रिकॉर्डिंग और वॉयस रिकॉर्डिंग कर सकते हैं जो इस प्रकार है

-सबसे पहले अपने मोबाइल का डायल पैड ओपन करें

-अब आपको (⋮) 3Dot या तीन लाइन जैसा कुछ दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

– इसमें आपको कॉल रिकॉर्डिंग का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

– अब आपको कॉल रिकॉर्डिंग सेट करनी होगी और आपका कॉल रिकॉर्ड शुरू हो जाएगा।

अगर आपके पास एंड्रॉइड स्मार्टफोन है और आपको यह विकल्प नहीं मिल रहा है, तो आप कॉल रिकॉर्डिंग ऐप का भी उपयोग कर सकते हैं जिसके लिए आपको Google Play Store में बहुत सारे ऐप मिल सकते हैं। हम आपको कुछ बेहतरीन ऐप्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

-स्वचालित कॉल रिकॉर्डर

-ब्लैकबॉक्स कॉल रिकॉर्डर

-बोल्डबीस्ट कॉल रिकॉर्डर

-कॉल रिकॉर्डर स्वचालित

-क्यूब कॉल रिकॉर्डर

-ओटर वॉयस नोट्स

-स्मार्ट वॉयस रिकॉर्डर

तो आप आमतौर पर किसी भी मोबाइल में कॉल रिकॉर्डिंग इस तरह से कर सकते हैं अगर यह एक एंड्रॉइड स्मार्टफोन है लेकिन अगर आपके पास जियो फोन है तो आपको हमारे द्वारा बताए गए दो तरीकों का उपयोग करने का प्रयास करना चाहिए।

Jio Phone में कॉल रिकॉर्डिंग वेबसाइट से

1. सबसे पहले अपने जियो फोन में ब्राउजर खोलें या फिर 0 बटन को देर तक दबाकर ब्राउजर को खोलें।

2. अब Speakpipe.com सर्च करें।

3. इस वेबसाइट को ओपन करने के बाद वॉयस रिकॉर्ड करने के लिए Start Recording पर क्लिक करें।

4. अब यह मोबाइल का माइक इस्तेमाल करने की इजाजत मांगेगा। उसे अनुमति दें।

5. अगर आप इसे बार-बार इस्तेमाल करते हैं, तो रिमेम्बर माई चॉइस पर टिक करें ताकि यह फिर से मोबाइल माइक की अनुमति न मांगे।

6. स्टार्ट बटन पर क्लिक करें और रिकॉर्डिंग शुरू करें। जैसे ही रिकॉर्डिंग पूरी हो जाए, स्टॉप बटन पर क्लिक करें।

7. अब आप रिकॉर्ड की गई आवाज सुन सकते हैं और इसे डाउनलोड करने के लिए अपलोड ऑन सर्वर पर क्लिक करें।

8. सेव बटन पर क्लिक करने पर डाउनलोड लिंक खुल जाएगा। अब आप अपनी रिकॉर्ड की गई आवाज को अपने जिओ फोन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।

Jio Phone में कॉल रिकॉर्ड वीडियो से

यह तरीका उन लोगों के लिए थोड़ा मुश्किल है जो फोन का ज्यादा इस्तेमाल करना नहीं जानते लेकिन अगर आप बिना किसी वेबसाइट पर जाए कॉल रिकॉर्डिंग करना चाहते हैं तो आप इस तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं।

1. सबसे पहले उस दोस्त को कॉल करें जिसका कॉल आप रिकॉर्ड करना चाहते हैं।

2. जैसे ही वह फोन उठाता है, जियो फोन को लाउडस्पीकर चालू करें और फोन को छोटा करें।

3. अब कैमरा खोलें और वीडियो रिकॉर्ड करना शुरू करें।

4. इस तरह आप जिओ फोन पर वीडियो के जरिए बातचीत रिकॉर्ड कर सकते हैं और फोन में वीडियो को सेव कर सकते हैं।

वैसे यह तरीका थोड़ा मुश्किल है लेकिन इसके साथ आप कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं क्योंकि जैसा कि आप जानते हैं कि Jio Phone ने अभी तक आधिकारिक तौर पर कॉल रिकॉर्डिंग की सुविधा नहीं दी है, इसलिए आपको इस तरह से कॉल रिकॉर्डिंग रिकॉर्ड करने की आवश्यकता है। कोशिश कर सकते हैं

वैसे तो जियो फोन को स्मार्टफोन कहा जाता है लेकिन यह पूरी तरह से स्मार्टफोन की तरह काम नहीं कर सकता है लेकिन इसमें कई ऐसे फीचर हैं जो आपको कीपैड वाले मोबाइल में कभी नहीं मिलेंगे।

जिओ फोन में दुसरो की कॉल कैसे सुने

जियो फोन में दूसरों की कॉल सुनने के लिए सबसे पहले आपको उस फोन को 5 सेकेंड के लिए लेना होगा। जिसकी कॉल रिकॉर्डिंग आप सुनना चाहते हैं। उसके बाद आपको उस फोन के डायल के अंदर जानबूझ कर *401* मोबाइल नंबर टाइप करना है और कॉल करना है। इसके बाद कॉल अपने आप कट जाएगी।

अगर आपके पास जियो फोन के अंदर दो सिम हैं तो आपको दोनों सिम के साथ ऐसा करना होगा। और अगर आप इस सर्विस को बंद करना चाहते हैं तो आपको अपने दोस्त का मोबाइल या मोबाइल नंबर चाहिए जिसका कॉल रिकॉर्ड आप सुन रहे हैं। उसके बाद आपको उससे *402 डायल करना होगा। इसके बाद यह सेवा बंद कर दी जाएगी। यह तरीका बहुत ही आसान है और इसे कोई भी कर सकता है।

अपने Jio फ़ोन कॉल फ़ॉरवर्डिंग में किसी अन्य कॉल को कैसे सुनें

दोस्तों हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि जियो फोन में दूसरी कॉल कैसे करें। अगर पहला तरीका काम नहीं कर रहा है तो हम आपको दूसरा तरीका बताते हैं। दूसरा तरीका भी कुछ ऐसा ही है। सबसे पहले आपको जिओ फोन लेना होगा जिसकी कॉल आप अपने मोबाइल पर सुनना चाहते हैं। उसके बाद आपको #6#apka मोबाइल नंबर # डायल करना है फिर आपको OK करना है। उसके बाद आपका काम हो गया। अब आप उस मोबाइल नंबर पर आने वाली हर कॉल को बड़ी आसानी से सुन सकेंगे।

लाइव फोन पर दूसरे के कॉल को फॉरवर्ड करना

जियो फोन पर कॉल फॉरवर्ड करने के दो तरीके यहां दिए गए हैं। यदि इनमें से कोई भी तरीका काम नहीं करता है, तो आप इस तीसरी विधि का उपयोग कर सकते हैं। अब आपको जिस भी जियो फोन कॉल को सुनना है उसका मोबाइल लेना है और उसके डायलर के अंदर जाना है और *409* मोबाइल नंबर डायल करना है।

कॉल डिटेल कैसे निकाले

इसके बाद कॉल अपने आप कट जाएगी। अब अगर किसी के मोबाइल पर कॉल आती है तो वह सीधे आपके पास आ जाएगा। दोस्तों इस तरीके के अंदर भी आप मोबाइल नंबर की सीधी बात नहीं सुन सकते। जैसे दो लोग आपस में बात कर रहे हैं और यदि आप उन्हें अपने मोबाइल पर सुनना चाहते हैं तो यह संभव नहीं है। हालांकि आप इन तरीकों से क्या कर रहे हैं? आप इसके बारे में कुछ जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

जियो फोन में कॉल फॉरवर्डिंग

उपरोक्त तीन तरीके दोस्तों को दिए गए हैं। तीनों विधियां केवल कॉल अग्रेषण के बारे में जानकारी प्रदान करती हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि इन ट्रिक्स की मदद से आप किसी की पुकार सुनेंगे तो आप गलत सोच रहे हैं। इन ट्रिक्स की मदद से आप बस उस फोन की सभी कॉल्स को अपने मोबाइल में ट्रांसफर कर सकते हैं। लेकिन अगर आप इन सभी तरीकों का इस्तेमाल करते हैं, तो दूसरे व्यक्ति को पता चल जाएगा कि उसके फोन के साथ छेड़छाड़ की गई है। और उसके बाद वो check भी कर सकता है. इस वजह से जियो फोन कॉल मी फॉरवर्ड करने के तरीके अच्छे नहीं हैं।

आप चाहें तो इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन अगर आप इन तरीकों का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए अन्य तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मैं जियो फोन में दूसरी कॉल कैसे सुन सकता हूं? कस्टमर केयर पर कॉल करके

Jio कॉल रिकॉर्डिंग कैसे डिलीट करें

शोर को कम करने के लिए ऑटो वॉयस रिकॉर्डिंग सुविधा को इन-बिल्ट यूएसबी के साथ पीसी से आसानी से जोड़ा जा सकता है। विपक्ष: यह दूर की आवाज़ को भी पकड़ सकता है लेकिन कभी-कभी शोर को भी पकड़ लेता है। प्ले स्टोर रेटिंग: लागू नहीं। डाउनलोड की संख्या: लागू नहीं, jio कॉल रिकॉर्डिंग कैसे डिलीट करें।

Neatspy वेब-आधारित iOS मॉनिटरिंग सॉल्यूशन ये सभी सुविधाएँ प्रदान करता है और आपके रिश्ते को सुरक्षित रखने में आपकी सहायता करने के लिए, jio कॉल रिकॉर्डिंग को कैसे डिलीट करें।

अन्य भी पढ़े

जिओ फ़ोन में Truecaller एप्प कैसे डाउनलोड

Jio Phone का लॉक कैसे तोड़े जाने आसान तरीका

This is Khemu from Rajasthan, I completed my B.Tech. in ECE from Jaipur Engineer College, here, I write Tech related content.