ईपीएफ पासबुक बैलेंस कैसे चेक करे – ऑनलाइन, उमंग एप्लीकेशन, एसएमएस और मोबाइल नंबर से

पीएफ यानी प्रोविडेंट फंड जिसे ईपीएफ मतलब एंपलॉय प्रोविडेंट फंड के नाम से भी जाना जाता है, यह भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही एक योजना है, जिसके तहत कर्मचारियों को लाभ पहुंचाया जाता है। आपने भी यदि पीएफ अकाउंट खुलवा रखा है, और आप यह जानना चाहते हैं कि पीएफ कैसे चेक करें? तो हम आपको एक जानकारी से अवगत करा दें कि इस लेख में हमने पीएफ चेक करने की संपूर्ण जानकारी आपके साथ सरल शब्दों में साझा करने की प्रयास की है, अतः आप इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

ईपीएफ पासबुक बैलेंस चेक

पीएफ चेक करने के लिए आपको नीचे दिए गए सभी स्टेप्स ध्यानपूर्वक एवं सावधानीपूर्वक फॉलो करना होगा तभी आप अपना पीएफ चेक करने में सक्षम हो पाएंगे।

नोट: पीएफ चेक करने के लिए इस लेख में हमने 4 तरीकों को बताया है, आप नीचे बताए गए चारों तरीके में से किसी एक तरीके के सहायता से अपना पीएफ चेक कर सकते हैं। पीएफ चेक करने का चार तरीका में से पहला तरीका एसएमएस के द्वारा है, दूसरा तरीका मिस्ड कॉल के द्वारा है, तीसरा तरीका उमंग एप्लिकेशन के द्वारा है, एवं चौथा एवं अंतिम तरीका पीएफ की वेबसाइट के द्वारा है।

ईपीएफ पासबुक बैलेंस कैसे चेक करे

पीएफ कैसे चेक करें मोबाइल नंबर से

एसएमएस के द्वारा पीएफ चेक करने के लिए आपको नीचे दिए सभी स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

नोट: एसएमएस के द्वारा पीएफ चेक करने के लिए आपका यूनिवर्सल अकाउंट नंबर आपके मोबाइल नंबर आधार कार्ड तथा पैन कार्ड से जुड़ा होना अवश्य है, यदि आप का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर आपके मोबाइल नंबर आधार कार्ड तथा पैन कार्ड से जुड़ा हुआ नहीं है तो आप एसएमएस के माध्यम से पीएफ चेक नहीं कर पाएंगे

. एसएमएस के माध्यम से पीएफ चेक करने के लिए आप सबसे पहले अपने मोबाइल में उपलब्ध मैसेजिंग एप्लीकेशन को ओपन करें।

. अपने मोबाइल में उपलब्ध मैसेजिंग एप्लीकेशन को ओपन करने के पश्चात आप 7738299899 पर EPFOHO UAN लिख कर मैसेज भेजें।

. 7738299899 पर EPFOHO UAN लिख कर मैसेज भेजने के पश्चात आपके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज प्राप्त होगा जहां आप अपना पीएफ चेक कर पाएंगे।

नोट: यदि आप अपना बीएफ हिंदी भाषा में चेक करना चाहते हैं, तो आप मैसेज में EPFOHO UAN के जगह EPFOHO UAN HIN लिख मैसेज भेजें।

मिस्ड कॉल के द्वारा पीएफ कैसे चेक करें?

मिस्ड कॉल के द्वारा पीएफ चेक करने के लिए आप नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करें।

नोट: मिस्ड कॉल के द्वारा पीएफ अकाउंट चेक करने के लिए भी आपका यूनिवर्सल अकाउंट नंबर आपके मोबाइल नंबर आधार कार्ड तथा पैन कार्ड से जुड़ा होना अवश्य है, यदि आप का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर आपके मोबाइल नंबर आधार कार्ड तथा पैन कार्ड से जुड़ा हुआ नहीं है तो आप एसएमएस के माध्यम से पीएफ चेक नहीं कर पाएंगे।

. मिस्ड कॉल के द्वारा पीएफ अकाउंट चेक करने के लिए आप अपने मोबाइल में उपस्थित कॉलिंग एप्लीकेशन को खोलें।

. अपने मोबाइल में उपस्थित कॉलिंग एप्लीकेशन को खोलने के बाद आप 011-22901406 पर कॉल करें, कॉल करने के पश्चात थोड़ी देर रिंग होने के बाद कॉल ऑटोमेटिक के लिए खुद ही डिस्कनेक्ट हो जाएगा।

. कॉल को ऑटोमेटेकली डिस्कनेक्ट होने के पश्चात आपके मोबाइल नंबर एक मैसेज प्राप्त होगा, जहां आप अपना पीएफ चेक कर पाएंगे।

नोट: उपर्युक्त बताए गए नंबर पर मिस कॉल करने के पश्चात यदि कोई मैसेज प्राप्त नहीं होता है तो इसका अर्थ यह हुआ कि आपका मोबाइल नंबर आपके यूनिवर्सल अकाउंट नंबर के साथ जुड़ा हुआ नहीं है।

उमंग एप्लीकेशन के द्वारा पीएफ कैसे चेक करें?

उमंग एप्लिकेशन के द्वारा पीएफ चेक करने के लिए आप नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करें।

नोट: उमंग एप्लिकेशन के द्वारा पीएफ अकाउंट चेक करने के लिए आपके पास वह मोबाइल नंबर उपस्थित होना अवश्य है जो आपके यूनिवर्सल अकाउंट नंबर के साथ जुड़ा हुआ है, क्योंकि उमंग एप्लीकेशन के सहायता से पीएफ चेक करते समय यूनिवर्सल अकाउंट नंबर के साथ जुड़े मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होता है।

. उमंग एप्लीकेशन के द्वारा पीएफ चेक करने के लिए आप सर्वप्रथम गूगल प्ले स्टोर या आईओएस स्टोर के सहायता से UMANG नामक एप्लीकेशन डाउनलोड करें।

. UMANG नामक एप्लीकेशन डाउनलोड करने के पश्चात आप इस एप्लीकेशन को खोलें और भाषा का चयन करके टर्म एंड कंडीशन को ✓ करें, और फिर उसके पश्चात Next के बटन पर क्लिक करें।

. Next के बटन पर क्लिक करने के पश्चात आपको एप्लीकेशन के होम स्क्रीन पर Register और Login का ऑप्शन उपलब्ध हो जाएगा, आप Register के ऑप्शन पर क्लिक करके अपना वह मोबाइल नंबर दर्ज करें जो आपके यूनिवर्सल अकाउंट नंबर से जुड़ा है, मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद टाइम्स कंडीशन को ✓ करें और फिर उसके पश्चात Register के बटन पर क्लिक करें।

. Register के बटन पर क्लिक करने के पश्चात आपके मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का एक ओटीपी प्राप्त हो जाएगा, आप उस ओटीपी को दर्ज करके Next के बटन पर क्लिक करें।

. Next बटन पर क्लिक करने के पश्चात उमंग एप्लीकेशन पर आप सक्सेसफुली रजिस्टर कर लेंगे, सक्सेसफुली रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप All Services के ऑप्शन पर क्लिक करें,‌ और वहां आप EPFO को ढूंढ कर उस पर क्लिक करें।

. EPFO को ढूंढ कर उस पर क्लिक करने के पश्चात आप View Passbook पर क्लिक करें, और फिर उसके पश्चात आपको अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर दर्ज करने को कहा जाएगा, आप अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर दर्ज करके Get OTP पर क्लिक करें और फिर ओटीपी दर्ज करने के पश्चात Submit बटन पर क्लिक करें,‌ Submit बटन पर क्लिक करने के पश्चात आप अपना पीएफ चेक कर पाएंगे।

नोट: Get OTP पर क्लिक करने के पास था आप आपके उस नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा जो नंबर आपके यूनिवर्सल अकाउंट नंबर के साथ जुड़ा है।

पीएफ कैसे चेक करें ऑनलाइन

पीएफ की वेबसाइट के द्वारा पीएफ चेक करने के लिए आप नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को अच्छी तरह फॉलो करें।

नोट: पीएफ की वेबसाइट से पीएफ चेक करने के लिए आपके पास आपके यूनिवर्सल अकाउंट नंबर का पासवर्ड उपस्थित होना अवश्य है, क्योंकि वेबसाइट के सहायता से पीएफ चेक करने के लिए आपको अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर तथा उसका पासवर्ड अंकित करना होगा।

. पीएफ की वेबसाइट के सहायता से पीएफ चेक करने के लिए आप सबसे पहले नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login

“उपर्युक्त दिए गए लिंक पर क्लिक करने के पश्चात आरपीएफ की वेबसाइट के उस पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आप अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर तथा पासवर्ड दर्ज करके अपना पीएफ चेक कर सकते हैं।”

. उपर्युक्त दिए गए लिंक पर क्लिक करके पीएफ की वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको यूनिवर्सल अकाउंट नंबर तथा यूनिवर्सल अकाउंट नंबर का पासवर्ड दर्ज करने को कहा जाएगा, आप दोनों जानकारियां अंकित करने के पश्चात कैप्चा कोड भरें और फिर उसके पश्चात Log In पर क्लिक करें।

नोट: Log In पर क्लिक करने के पश्चात आप अपना पीएफ चेक कर पाएंगे।

उपर्युक्त दी गई जानकारियां पढ़ने के पश्चात अब तक आपको इस बात की जानकारी अवश्य ही हो चुकी होगी कि पीएफ कैसे चेक करें? पीएफ चेक करने के संबंध में यदि आपके पास इस लेख को पढ़ने के पश्चात भी कोई प्रश्न हो तो उसे आप नीचे कमेंट करके अवश्य पूछे हम जल्द से जल्द आपके सभी प्रश्नों का उत्तर देने का प्रयास करेंगे।

Homepage Click 
This is Khemu from Rajasthan, I completed my B.Tech. in ECE from Jaipur Engineer College, here, I write Tech related content.