[8 Steps] ट्विटर अकाउंट कैसे डिलीट करें? [2021]

ट्विटर अकाउंट कैसे डिलीट करें?
ट्विटर अकाउंट कैसे डिलीट करें?

टि्वटर एक माइक्रो ब्लॉगिंग एवं सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है, जिसे दुनिया भर इंटरनेट यूजर्स अपने विचार साझा करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। यदि आप भी एक ट्विटर यूजर हैं, और किसी कारण से अपना ट्विटर अकाउंट डिलीट करना चाहते हैं। तो हम आपको बता दें कि इस लेख में हम ने ट्विटर अकाउंट एडिट करने की संपूर्ण विधि सरल शब्दों में आपके साथ साझा करने की प्रयास की हैं। अतः आप इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें, और यह जानकारी प्राप्त करें कि टि्वटर अकाउंट कैसे डिलीट करते हैं।

Contents

ट्विटर अकाउंट कैसे डिलीट करें?

ट्विटर अकाउंट डिलीट करने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम आप अपने मोबाइल में ट्विटर ऐप डाउनलोड करके अपना टि्वटर अकाउंट लॉग इन करें।
  • टि्वटर अकाउंट लॉग इन करने के बाद अपनी प्रोफाइल इमेज पर क्लिक करें जो आपको Top-Left Corner में दिखाई देगा।
  • Top-Left Corner में पड़े प्रोफाइल इमेज पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक और पेज खुलेगा जहां आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे आप Settings and privacy पर क्लिक करें।
  • Settings and privacy पर क्लिक की बाद एक और पेज खुलेगा जहां बहुत सारे ऑप्शन होंगे आप इन सारे ऑप्शंस में से Account पर क्लिक करें।
  • Account पर क्लिक करने के बाद फिर से एक नया पेज खुलेगा जिसमें बहुत सारे ऑप्शन होंगे इस पेज के सबसे अंत में आपको Deactivate your account का ऑप्शन दिखाई देगा आप इस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • Deactivate your account पर क्लिक करने के बाद एक और पेज खुलेगा जहां पेज के अंत में Deactivate का ऑप्शन होगा, आप उस Deactivate वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • Deactivate वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको अपना टि्वटर अकाउंट का पासवर्ड दर्ज करने को कहा जाएगा, आप अपना पासवर्ड दर्ज करके वापस से Deactivate पर क्लिक करें।
  • पासवर्ड दर्ज करके Deactivate पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा जहां लिखा होगा की Your account is deactivated जिसका अर्थ हुआ कि आपका एक अकाउंट डीएक्टिवेट हो चुका है।

Note: उपर्युक्त स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आपका अकाउंट तुरंत ही डिलीट नहीं बल्कि केवल डीएक्टिवेट होगा, आपके टि्वटर अकाउंट को डिलीट होने में ट्विटर अधिकतम 30 दिनों का समय लेता है, आप यदि कभी भी 30 दिनों के अंदर वापस से अपना ट्विटर अकाउंट लॉग इन करने की कोशिश करेंगे तो आपका अकाउंट लॉग इन हो जाएगा और आप फिर से अपने उसी ट्विटर अकाउंट को सामान्य रूप से इस्तेमाल कर पाएंगे। अर्थात आप एक बार टि्वटर अकाउंट डीएक्टिवेट करने के बाद 30 दिनों के अंदर वापस लॉग इन करने की प्रयास ना करें।

FAQs

ट्विटर अकाउंट संपूर्ण रूप से डिलीट होने में कितना दिनों का समय लगता है?

ट्विटर अकाउंट को संपूर्ण रूप से डिलीट होने में अधिकतम 3 दिनों का समय लेता है, यानी यदि आप अकाउंट डीएक्टिवेट करने के 30 दिनों बाद अपना अकाउंट लॉगिन करने का प्रयास करेंगे तो आपका अकाउंट लॉग इन नहीं होगा।

ट्विटर अकाउंट बंद होने के बाद उसमें इस्तेमाल हुआ नंबर या ईमेल से कितने दिनों बाद नया ट्विटर अकाउंट बनाया जा सकता है?

टि्वटर अकाउंट बंद होने के बाद उसमें इस्तेमाल हुआ नंबर या ईमेल के सहायता से नया टि्वटर अकाउंट 90 दिनों के बाद बनाया जा सकता है, क्योंकि आपके डिटेल को ट्विटर 90 दिनों तक अपने पास जमा रखता है।

उपर्युक्त जानकारियां पढ़ने के बाद आपको यह संपूर्ण रूप से पता चल चुका होगा कि आप अपने टि्वटर अकाउंट को कैसे डिलीट कर सकते हैं? यदि इस लेख को पढ़ने के बाद आपके पास ट्विटर अकाउंट डिलीट करने से संबंधी कोई प्रश्न हो तो आप नीचे कमेंट करके अवश्य पहुंचे हम जल्द से जल्द आपके प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास करेंगे, एवं यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आया तो इसे अपने मित्रों के साथ फेसबुक, व्हाट्सएप, आदि पर शेयर करें, और हिंदी ड्रॉयड को आपके जैसे और अत्यधिक पाठकों तक पहुंचने में सहायता करें।