कीबोर्ड क्या है और कितने प्रकार के होते हैं?

कंप्यूटर कीबोर्ड क्या है? आपने कीबोर्ड का उपयोग किया होगा। क्योंकि अगर आपने कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तेमाल किया है तो आपने अपनी टाइपिंग के लिए कीबोर्ड का इस्तेमाल किया होगा। लेकिन आप में से कई ऐसे होंगे जिन्हें कीबोर्ड के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती है। तो इन पोस्ट कीबोर्ड की जानकारी को समझेंगे

यदि आप पहले से ही Computer के बारे में जानते हैं तो आपको हिंदी में कीबोर्ड की परिभाषा और इसका उपयोग क्यों किया जाता है, के बारे में जानकारी होगी। वैसे, आपको बता दूं कि हम कंप्यूटर पर डेटा एंट्री करने के लिए कंप्यूटर कीबोर्ड का इस्तेमाल करते हैं। इसके साथ ही हम इसकी मदद से टाइपिंग भी कर सकते हैं। इसलिए आज मैंने सोचा कि क्यों न आपको कीबोर्ड के प्रकार के बारे में पूरी जानकारी दी जाए, ताकि आपके सभी संदेह स्पष्ट हो जाएं। फिर बिना देरी किए चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि कीबोर्ड किसे कहते हैं।

कंप्यूटर कीबोर्ड क्या है | What is Keyboard in Hindi

कीबोर्ड एक इनपुट डिवाइस है। यह मुख्य रूप से कंप्यूटर पर कमांड, टेक्स्ट, संख्यात्मक डेटा और अन्य प्रकार के डेटा दर्ज करने के लिए उपयोग किया जाता है। उपयोगकर्ता कंप्यूटर के साथ बातचीत करने के लिए, इनपुट डिवाइस जैसे कीबोर्ड और माउस का उपयोग किया जाता है।

इसके बाद, दर्ज किया गया डेटा मशीन भाषा में परिवर्तित हो जाता है ताकि सीपीयू इनपुट डिवाइस से आने वाले डेटा और निर्देशों को समझ सके।

कीबोर्ड कंप्यूटर से कैसे जोड़ा जाता है?

अगर हम पहले समय की बात करें तो कीबोर्ड को कंप्यूटर से जोड़ने के लिए PS / 2 या सीरियल कनेक्टर का उपयोग किया गया था। लेकिन अगर मैं अब के बारे में बात करता हूं, तो यूएसबी (universal serial bus) और वायरलेस कनेक्टर का उपयोग किया जाता है।

अब उन्हें जोड़ना बहुत आसान हो गया है। वायरलेस कीबोर्ड का नुकसान यह है कि इसमें हमें बार-बार बैटरी बदलनी पड़ती है। अन्यथा, यह अन्य कीबोर्ड की तुलना में अधिक पोर्टेबल है।

कीबोर्ड के प्रकार

कई अलग-अलग प्रकार के कीबोर्ड लेआउट हैं जो क्षेत्र और भाषा के अनुसार निर्मित होते हैं। आज मैं आपको उन प्रकारों के बारे में बताने जा रहा हूं।

Qwerty:  यह लेआउट दुनिया में सबसे अधिक उपयोग किया जाता है और इसे पहले 6 अक्षरों के अनुसार नाम दिया गया है, जिसे आप पहले शीर्ष पंक्ति में देख सकते हैं। इसका उपयोग लगभग सभी देशों में किया जाता है। यह इतना अधिक उपयोग किया जाता है कि बहुत से लोग सोचते हैं कि इस प्रकार का कीबोर्ड मौजूद है।

Azerty: इसे QWERTY लेआउट की एक और विविधता के अनुसार फ्रांस में विकसित किया गया है, और इसे एक मानक फ्रेंच कीबोर्ड भी माना जाता है।

Dvorak: यह लेआउट उंगली की गति को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है ताकि इसे QWERTY और AZERTY कीबोर्ड की तुलना में अधिक तेज़ी से और तेज़ी से टाइप किया जा सके।

अगर मैं अभी के बारे में बात करता हूं, तो वर्तमान समय में उपयोग किए जाने वाले कीबोर्ड ज्यादातर ‘QWERTY’ हैं।

कीबोर्ड बटन की जानकारी

कंप्यूटर के कीबोर्ड में, कई अक्षरों, संख्याओं, प्रतीकों और आदेशों को एक बटन के आकार में रखा जाता है, और इनमें से प्रत्येक कुछ विशिष्ट श्रेणी के होते हैं। इसलिए यदि आप जानते हैं कि कौन सी श्रेणी किस कुंजी से संबंधित है, तो आप आसानी से उनके कार्य के बारे में जान सकते हैं।

कुछ कीबोर्ड में विशेष कुंजी होती है, जबकि अन्य में नहीं होती है, लेकिन सभी कीबोर्ड में एक ही अल्फ़ान्यूमेरिकल कुंजी होती है।

Alphanumeric Keys

सभी कीबोर्ड में कुंजियों का एक सेट मौजूद होता है जिसे की अल्फ़ान्यूमेरिक कुंजी कहा जाता है। इस शब्द “अल्फ़ान्यूमेरिक” का मतलब होता है या तो अक्षर या फिर संख्या, लेकिन प्रतीक या कमांड कुंजी नहीं होती है। ये संख्या कुंजियाँ कीबोर्ड के दो अलग-अलग हिस्सों में मेह्जुद रहती हैं:

एक की ये चिट्ठियाँ ऊपर और दूसरी की ये चिट्ठियाँ दायीं और। ये संख्या कुंजियाँ जो की पत्र के ऊपर दिखाई पड़ती है वह प्रतीक कुंजियों की दोहरी होती है। यदि आप शिफ्ट बटन को दबाते हैं और नंबर को दबाए रखते हैं तो उस नंबर कुंजी में जो भी प्रतीक है वह टाइप हो जाएगा। कीबोर्ड के शीर्ष पंक्ति पर अक्षर जैसे “क्यू, डब्ल्यू, ई, आर, टी और वाई” होते हैं। इसीलिए सेलफ़ोन में स्तिथ कीपैड्स QWERTY कीपैड्स कहते हैं।

Punctuation Keys

विराम चिह्नों को कहा जाता है जो विराम चिह्नों से संबंधित हैं। उदाहरण के लिए, “अल्पविराम कुंजी,” “प्रश्न चिह्न कुंजी,” “उपनिवेश कुंजी” और “अवधि कुंजी।” ये सभी कुंजी अक्षर कुंजियों के दाईं ओर स्थित हैं। नंबर कुंजियों की तरह, यदि आप विराम चिह्न कुंजी रखते हैं और शिफ्ट दबाते हैं तो आप दूसरे फ़ंक्शन का उपयोग कर सकते हैं।

Navigation Keys

कीबोर्ड में, नेविगेशन कुंजी अक्षर कुंजी और संख्या कुंजी के बीच दिखाई देते हैं और वे कीबोर्ड के दाईं ओर भी होते हैं। नेविगेशन कुंजी में मुख्य रूप से चार तीर होते हैं: ऊपर, नीचे दाएं और बाएं। ये चाबियां डिस्प्ले स्क्रीन पर माउस की तरह कर्सर ले जाती हैं। इसके साथ, आप वेबसाइट इतिहास को स्क्रॉल करने के लिए इन नेविगेशन कुंजियों का उपयोग कर सकते हैं।

Command Keys और Special Keys

कमांड keys को वे कुंजी कहा जाता है जो “डिलीट,” “रिटर्न” और “एंटर” जैसे कमांड देते हैं। यह आपके कीबोर्ड पर निर्भर करता है कि उसमें विशेष कुंजी हैं या नहीं। उदाहरण के लिए, वॉल्यूम को कम करने के लिए, वीडियो को आगे और पीछे ले जाने के लिए। अन्य विशेष कुंजी “कैप्स लॉक कुंजी,” “शिफ्ट कुंजी” और “टैब कुंजी” हैं।

Keys के प्रकार

यहाँ पर आप लोगों को कीबोर्ड में स्तिथ अलग अलग प्रकार की चाबियाँ के बारे में जानकारी दूंगा और उनके इस्तमाल के विषय में भी बताऊंगा। एक सामान्य कीबोर्ड में कुंजियों को कार्य के आधार पर निम्नलिखित छह श्रेणियों में बाँटा गया है। जिनका वर्णन कुछ इस प्रकार है।

Keyboard
Keyboard

1. Function Keys

फंक्शन की-बोर्ड कीबोर्ड में सबसे ऊपर होता है। ये कीबोर्ड पर F1 से F12 तक लिखे गए हैं। फंक्शन कीज़ का उपयोग किसी विशेष कार्य को करने के लिए किया जाता है। उनका हर कार्यक्रम में एक अलग कार्य होता है।

3. Control Keys

किसी कार्य को करने के लिए इन कुंजियों का उपयोग अकेले या अन्य कुंजियों के साथ किया जाता है। एक सामान्य कीबोर्ड में, कंट्रोल कुंजी के रूप में अधिकांश Ctrl कुंजी, Alt कुंजी, विंडो कुंजी, Esc कुंजी का उपयोग किया जाता है। इनके अलावा, मेनू कुंजी, स्क्रॉल कुंजी, पॉज ब्रेक कुंजी, PrtScr कुंजी, आदि जैसे नियंत्रण कुंजी भी शामिल हैं।

2. Typing Keys

इन कुंजियों का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। टाइपिंग कीज़ में दोनों प्रकार की कीज़ (वर्णमाला और संख्याएँ) शामिल होती हैं, इन्हें सामूहिक रूप से अल्फ़ान्यूमेरिक कीज़ कहा जाता है। टाइपिंग कीज़ में सभी प्रकार के प्रतीक और विराम चिह्न शामिल हैं।

4. Navigation Keys

नेविगेशन कुंजी में एरो की, होम, एंड, इंसर्ट, पेज अप, डिलीट, पेज डाउन आदि होते हैं। इनका उपयोग किसी डॉक्यूमेंट, वेबपेज आदि में घूमने के लिए किया जाता है।

5. Indicator Lights

कीबोर्ड पर तीन प्रकार के संकेतक प्रकाश (संकेतक) हैं। नंबर लॉक, स्क्रॉल लॉक और कैप्स लॉक। जब कीबोर्ड में पहला प्रकाश जलाया जाता है, तो इसका मतलब है कि न्यूमेरिक कीपैड चालू है, और यदि यह बंद है तो इसका मतलब है कि न्यूमेरिक कीपैड बंद है। दूसरे, प्रकाश हमें अपरकेस और लोअरकेस अक्षर के बारे में बताता है।

जब इसे बंद कर दिया जाता है, तो पत्र निचले हिस्से में होते हैं, और जब यह घूम रहा होता है, तो अक्षर ऊपर में होते हैं। तीसरा, जिसे स्क्रॉल लॉक के रूप में जाना जाता है। यह हमें स्क्रॉल करने के बारे में इंगित करता है।

6. Numeric Keypad

हम उन्हें कैलकुलेटर कीज भी कह सकते हैं क्योंकि एक न्यूमेरिक कीपैड में कैलकुलेटर के समान (कुछ अतिरिक्त) कीज होती हैं। उनका उपयोग नंबर लिखने के लिए किया जाता है।

कीबोर्ड में कितने बटन होते हैं

Key/Symbol                                         Explanation
Windows PC keyboards में एक Windows key होता है जो की एक four-pane window के तरह दिखाई पड़ता है
Command Apple Mac computers have a command key.
Menu PC keyboards also have a Menu key that looks like a cursor pointing to a menu.
Esc Esc (Escape) key
F1 – F12 Information about the F1 through F12 keyboard keys.
F13 – F24 Information about the F13 through F24 keyboard keys.
Tab Tab key
Caps lock Caps lock key
Shift Shift key
Ctrl Ctrl (Control) key
Fn Fn (Function) key
Alt Alt (Alternate) key (PC Only; Mac users have Option key)
Spacebar Spacebar key
Arrows Up Down Left Right Arrow keys
BackSpace Backspace (or Backspace) key
Delete Delete or Del key
Enter Enter key
Part Scrn Print screen key
Scroll lock Scroll lock key
Pause Pause key
Break Break key
Insert Insert key
Home Home key
Page up Page up or pg up key
Page down Page down or pg in key
End End key
Num Lock Num Lock key
~ Tilde
` Acute Back quote grave accent left quote open quote or a push
! Exclamation mark Exclamation point or Bang
@ Ampersat Arobase Asperand At or At symbol
# Octothorpe Number Pound sharp or Hash
£ Pounds Sterling or Pound symbol
Euro
$ A dollar sign or generic currency
¢ Cent sign
¥ Chinese/Japenese Yuan
§ Micro or Section
% Percent
° Degree
^ Caret or Circumflex
& Ampersand Epershand or And
* Asterisk mathematical multiplication symbol and sometimes referred to as a star.
( Open parenthesis
) Close parenthesis
Hyphen Minus or Dash
_ Underscore
+ Plus
= Equal
{ Open Brace squiggly brackets or curly bracket
} Close Brace squiggly brackets or curly bracket
[ Open bracket
] Closed bracket
| Pipe Or or Vertical bar
\ A backslash or Reverse Solidus
/ Forward slash Solidus Virgule Whack and mathematical division symbol
: Colon
; Semicolon
Quote Quotation mark or Inverted commas
Apostrophe or Single Quote
< Less Than or Angle brackets
> Greater Than or Angle brackets
, Comma
. Period dot or Full Stop
? Question Mark

मुख्य control keys और उनके उपयोग में से कुछ

1. Esc कुंजी
Esc कुंजी का उपयोग वर्तमान में चल रहे किसी भी कार्य को रद्द करने के लिए किया जाता है। इसका पूरा नाम एस्केप की है।

2. Ctrl कुंजी
Ctrl Key का पूरा नाम Control Key है। इसका उपयोग कीबोर्ड शॉर्टकट में किया जाता है।

3. Alt कुंजी
Alt key का पूरा नाम Alter Key है, इसका उपयोग कीबोर्ड शॉर्टकट में भी किया जाता है।

4. विंडो लोगो कुंजी
इस कुंजी का उपयोग स्टार्ट मेनू खोलने के लिए किया जाता है।

5. मेनू कुंजी
Menu Key माउस के राइट क्लिक की तरह ही काम करती है। यह चयनित प्रोग्राम से संबंधित विकल्प खोलता है।

6. PrtScr कुंजी
इस कुंजी का उपयोग कंप्यूटर स्क्रीन की एक छवि लेने के लिए किया जाता है।

नेविगेशन Keys का उपयोग

1. तीर कुंजी
चार ऐरो कीज़ हैं- अप एरो, डाउन एरो, लेफ्ट एरो और राइट एरो। इनका उपयोग एरो की दिशा में कर्सर और वेबपेज को स्थानांतरित करने के लिए किया जाता है।

2. होम की
होम की का उपयोग कर्सर को एक दस्तावेज की शुरुआत में लाने के लिए किया जाता है। इसकी मदद से एक वेबपेज और डॉक्यूमेंट एक बार में आ सकते हैं।

3. कुंजी समाप्त करें
End Key का उपयोग कर्सर को डॉक्यूमेंट के अंत में लाने के लिए किया जाता है। इसकी मदद से एक वेबपेज और डॉक्यूमेंट एक बार में नीचे जा सकते हैं।

4. कुंजी डालें
इन्सर्ट मोड को इन्सर्ट मोड को चालू और बंद करने के लिए उपयोग किया जाता है।

5. कुंजी हटाएँ
Delete Key का उपयोग Cursor, चयनित टेक्स्ट और फ़ाइलों और फ़ोल्डर के बाद टेक्स्ट को हटाने के लिए किया जाता है।

6. पेज कुंजी
Page Up Key का उपयोग Cursor और एक पेज को ऊपर की ओर ले जाने के लिए किया जाता है।

7. पेज कुंजी
Page Down Key का उपयोग Cursor और एक पेज को नीचे ले जाने के लिए किया जाता है।

Numeric कीपैड का उपयोग

Numeric कीपैड कीबोर्ड के दाईं ओर है। इसमें 0 से 9 तक संख्याएँ हैं। इसके साथ, जोड़, घटाव, विभाजन, गुणन और दशमलव चिह्न भी है।

संख्याओं को लिखने के लिए एक Numeric कीपैड का उपयोग किया जाता है। ये नंबर कीबोर्ड पर कहीं और स्थित हैं, लेकिन इन्हें न्यूमेरिक कीपैड के साथ जल्दी से लिखा जा सकता है। इसके अलावा न्यूमेरिक कीपैड को नेविगेशन कीज की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। Numeric कीपैड का उपयोग करने के लिए न्यूम लॉक ऑन होना चाहिए।

कीबोर्ड में कितने फ़ंक्शन कुंजियाँ हैं?

आजकल के traditional PC keyboards में 12 function keys होते है, F1 से F12 तक. वहीँ Apple desktop computer keyboards में 19 function keys, F1 से F19 तक.

न्यूमेरिक कीपैड में keys कितनी होती हैं?

ज्यादातर desktop computer keyboards में एक numeric keypad होता है, और अगर आप सारे numbers और symbol को count करें तब उसमें 17 keys होते है वहीँ Apple keyboard में 18 keys.
Laptops का screen छोटा होने के कारण usually उनमें numeric keypad नहीं होती है.

कीबोर्ड पर कितने नंबर keys हैं?

एक कीबोर्ड में 1 से 0 तक 10 नंबर की होती हैं।

कीबोर्ड में कितनी अल्फ़ाबेटिक keys हैं?

एक कीबोर्ड में 26 अल्फाबेटिक keys होते हैं।

कीबोर्ड पर कितने symbols हैं?

एक English QWERTY keyboard में लगभग 40 symbols (e.g., @, #, $, and % जो की letter और numbers नहीं होते है ) होते है 28 keys के ऊपर. ये अंतर इसलिए क्यूंकि कुछ keys में दो से ज्यादा भी symbols होते है.

Keyboard में कितने rows के keys मौजूद होते है?

यदि हम शुरुआत से गणना करते हैं, तो keys की लगभग छह पंक्तियाँ होती हैं। इनमें से तीन पंक्तियों में वर्णमाला वर्ण होते हैं।

 हिंदी में कीबोर्ड की परिभाषा