Google OAuth Authorization: करना हुआ आसान, हुआ बदलाव Two-Factor Authentication (2FA) में

Google जो दुनिया का सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाने वाला सर्च इंजन है, यह अपने यूजर्स के लिए नहीं-नहीं फीचर्स उपलब्ध कराते रहता है। गूगल ने इस बार Google OAuth Authorization के संबंध में एक बहुत ही बड़ी अपडेट अपने यूजर्स के साथ साझा की है, जिसमें उन्होंने Google OAuth Authorization के जानकारियां प्रकाशित की है, आज हम उसी के बारे में एक लेख के माध्यम से आपको यह जानकारी देने जा रहे हैं।

Google OAuth Authorization क्या है?

Google OAuth Authorization गूगल के द्वारा अपने यूजर के लिए प्रोवाइड की जाने वाली एक सेवा है, जिसके सहायता से कोई भी यूजर गूगल अकाउंट के साथ किसी भी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को आसानी से लिंक कर सकता है।

Google OAuth Authorization
Google OAuth Authorization

Google OAuth Authorization की मदद से यदि किसी यूजर किसी भी नए वेबसाइट या एप्लीकेशन पर केवल एक क्लिक के सहायता से अपने गूगल अकाउंट के साथ लॉगइन करने में सक्षम हो पाता है, सरल शब्दों में यह कह सकते हैं कि आप यदि किसी वेबसाइट पर जाते हैं, आप आपको उस व्यक्ति का प्रयोग करना है लेकिन उस वेबसाइट पर आपका खाता पंजीकृत नहीं है, तो इस स्थिति में आप Google OAuth Authorization के सहायता से पलक झपकते ही उस वेबसाइट पर अपना खाता पंजीकृत कर सकते हैं और उस वेबसाइट के किसी भी कंटेंट का लाभ उठा सकते हैं।

Google OAuth Authorization का प्रयोग करना आसान क्यों हो गया है?

Google OAuth Authorization का प्रयोग करना अब आसान हो गया है, क्योंकि गूगल ने अपने अंतिम अपडेट ने बताया है कि वह अब Google OAuth Authorization के प्रयोग को अपने यूजर्स के लिए और भी सरल बनाने वाले हैं, इसका अर्थ यह हुआ कि पहले Google OAuth Authorization का प्रयोग करने के लिए कुछ अधिक कार्यों को पूरा करना अवश्य होता था, लेकिन अब जबकि वह बंधु खुद ही यह बता दिया है कि Google OAuth Authorization का प्रयोग दुनिया के सभी गूगल युजर के लिए बहुत ही सरल होने जा रहा है।

Google OAuth Authorization के सहायता से गूगल अब आसानी से वेबसाइट को परख पाएगा जोकि स्पम्मी होती है, और यूजर डाटा चुराने की कोशिश करते हैं। Google OAuth Authorization सरल के साथ अब और कुछ रक्षित बन चुका है, इसके सहायता से युजर वेबसाइट से बच जाएगा जो कि वाकई स्पैम करते हैं, और यूजर का डाटा चुराने की कोशिश करते हैं।

Conclusion

ऊपर दी गई जानकारियां पढ़ने के बाद आपको अवश्य Google OAuth Authorization में हुई बदलाव के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी, यदि इस लेख को पढ़ने के बाद आपके पास Google OAuth Authorization में हुए बदलाव के संबंध में कोई परेशान हो तो आप उसे नीचे कमेंट करके अवश्य पूछें हम जल्द से जल्द आपके प्रश्नों का उत्तर देने का प्रयास करेंगे। for more updates bookmark our site hindidroid.com

This is Khemu from Rajasthan, I completed my B.Tech. in ECE from Jaipur Engineer College, here, I write Tech related content.