Google Search History Delete Kaise Kare?

Google दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है, इसका इस्तेमाल हर लोग गूगल से जानकारी प्राप्त करने के लिए करते हैं। यदि हमें कोई भी जानकारी गूगल से प्राप्त करनी हो, तो हमें गूगल पर लिखकर खोजना होता है।

हम जो भी गूगल पर लिखकर खोज करते हैं, वह गूगल पर रह जाता है, किसी गूगल सर्च हिस्ट्री के नाम से जाना जाता है।

गूगल की सर्च हिस्ट्री कैसे डिलीट करें?

गूगल की सर्च हिस्ट्री कैसे डिलीट करें?

गूगल सर्च हिस्ट्री डिलीट करना चाहते हैं, तो आपको निम्नलिखित Steps को Follow करना होगा। यदि आप निम्नलिखित Step को अच्छे से Follow करेंगे तो आप अपने मोबाइल (Method1) एवं कंप्यूटर या लैपटॉप (Method2) से गूगल सर्च हिस्ट्री को डिलीट कर पाएंगे।

#Step 1. अपने मोबाइल में गूगल एप्लीकेशन को खोलें, और More पर क्लिक करें। – #Step 2. More पर क्लिक करने के बाद एक और पेज खुलेगा जहां आपको बहुत सारे ऑप्शन‌ देखेंगे, आप उनमें से Recent पर क्लिक करें।

Method 1 (मोबाइल से गूगल सर्च हिस्ट्री कैसे डिलीट करें?)

#Step3. Recent पर क्लिक करने के बाद एक और पेज खुलेगा, जहां आपको 3 Vertical Dots दिखेंगे, आप इस पर क्लिक करें। #Step4. 3 Vertical Dots पर क्लिक करने के बाद, एक Pop-up खुलेगा, जिसमें कुछ ऑप्शन होंगे; आप इनमें से My Activity पर क्लिक करें।

#Step5. My Activity पर क्लिक करने के बाद, एक वेब पेज खुलेगा जो कि आपके Default ब्राउजर, क्रोम या किसी ब्राउजर पर खुलेगा, यहां आप पेज को थोड़ा ऊपर करें, और आपको वहां पर फिर से 3 Vertical Dots दिखाएंगे, आप उस पर क्लिक करें। #Step6. 3 Vertical Dots पर दोबारा क्लिक करने के बाद, दोबारा एक Pop-up खुलेगा, जिसमें कुछ ऑप्शन फिर से दिखाए जाएंगे, आप इनमें से “Delete activity by” पर क्लिक करें। #Step7. Delete activity by पर क्लिक करने के बाद एक और पेज खुलेगा जहां पर कुछ और ऑप्शन दिखाए जाएंगे, आप इनमें से Always पर क्लिक करें।

#Step8. Always पर क्लिक करने के बाद एक और पेज खुलेगा, यहां पर आप Select All पर ✓ रखें, और फिर Next पर क्लिक करें। – #Step9.‌ Next पर क्लिक करने के बाद, एक और पेज को लेगा जहां आप Delete पर क्लिक करें।#Step10. Delete पर क्लिक क्लिक करते ही आपका सारा गूगल पर सर्च किया हुआ डिलीट हो जाएगा, और फिर एक पेज खुलेगा जहां आप Ok पर क्लिक करें।